विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi

विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi :: नमस्कार दोस्तो कैसे है आप , आशा हैं कि आप अच्छे ही होंगे।विद्यालय में शुरुवाती क्लास में हमसे एक प्रश्न पूछ लिया जाता हैं। कि विज्ञान किसे कहते है। इसीलिए hindivaani आज आपके लिए लेकर आया हैं जो टॉपिक उसका नाम हैं – विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi. इसके अंतर्गत आपको प्रत्येक विषय पर जानकारी प्रदान की जॉयेगी। इसमे आपको विज्ञान का अर्थ , विज्ञान की परिभाषा , विज्ञान के प्रकार ,भौतिक विज्ञान की परिभाषा , जीव विज्ञान की परिभाषा , रसायन विज्ञान की परिभाषा आदि की जानकारी प्रदान की जॉयेगी। तो आइए शुरू करते है। और इस टॉपिक को विस्तृत रूप से जानते है।

विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi

विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi
विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi

विज्ञान का अर्थ ( Meaning of science ) –

मनुष्य को सदैव ही प्राकृतिक रहस्य को जानने की जिज्ञासा रही है।किसीतथ्य के संदर्भ में प्राप्त जानकारी को ज्ञान कहते हैं विज्ञान का साधारण अर्थ है – विधा या विशेष ज्ञान।वास्तव में विज्ञान उस विशिष्ट ज्ञान को कहते हैं जिससे किसी विषय का क्रमबद्ध संगठित एवं सामान्य बोध होता है।

विज्ञान की परिभाषा , (Definition of science in hindi ) –

विज्ञान शब्द की परिभाषा निम्नलिखित हैं।

“प्राकृतिक घटनाओं का अध्ययन करना तथा उन घटनाओं का आपस में संबंध ज्ञात करने का नाम ही विज्ञान है।”

“विज्ञान वह क्रमबद्ध सु संगठित ज्ञान है जो भलीभांति परिक्षिति,सत्यापित सुव्यवस्थित एवं वर्गीकृत परीक्षणों पर आधारित है।”

” विज्ञान उस विशिष्ट ज्ञान को कहते हैं जो विभिन्न घटनाओं के निरीक्षण से संग्रहित होता है। जो सुव्यवस्थित है तथा जिसके उपयुक्त परीक्षण तथा पुष्टिकरण कर लिए गए हैं।”

विज्ञान की शाखाये ( Branches of science )

वस्तुतः विज्ञान वैज्ञानिक विधि द्वारा प्राकृतिक वैज्ञानिक विधि द्वारा प्राकृतिक घटनाओं का ज्ञानार्जन है ।अतः विज्ञान का सही नाम प्राकृतिक विज्ञान ही है प्राकृतिक विज्ञान की मुख्य शाखाएं निम्नलिखित हैं।

READ MORE ::  अदिश व सदिश राशियों में अंतर|Diffrence between scalar and vector quantities in hindi

खगोल विज्ञान – इसके अंतर्गत ग्रहों, उपग्रहों ,तारों तथा तारामंडल वादी के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाती है।

भू – विज्ञान – इसके अंतर्गत पृथ्वी, नदी, पर्वत, चट्टान आदि की बनावट के संबंध में ज्ञान प्राप्त किया जाता है।

जंतु विज्ञान – यह जीवन तथा प्राणियों के संदर्भ में अध्ययन की शाखा है।

वनस्पति विज्ञान – इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों का अध्ययन किया जाता है।

भौतिकी– इसके अंतर्गत द्रव्य ऊर्जा तथा उनकी तुल्यता आदि का का अध्ययन किया जाता है।

रसायन विज्ञान – इसमें विभिन्न पदार्थों के गुण धर्म, संगठन, संगठन, उपयोग ,बनाने की विधियों तथा परस्पर होने वाली क्रिया वादी का अध्ययन का अध्ययन वादी का अध्ययन का अध्ययन किया जाता है।

भौतिक विज्ञान किसे कहते है ( physical science)

विज्ञान की वह शाखा जिसमें ऊर्जा के विभिन्न स्वरूपों तथा द्रव्य से उसकी अन्योन क्रियाओं का अध्ययन क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। उसे भौतिक विज्ञान कहते हैं।

READ MORE ::  अनुप्रस्थ तरंग और अनुदैर्ध्य तरंग में अंतर Diffrence between transverse wave and longitudinal wave in hindi

रसायन विज्ञान किसे कहते है ( Definitom of chemistry)

रसायन विज्ञान विज्ञान की वह शाखा है।जिसके अंतर्गत पदार्थों के गुणों गुणों, संगठन, संरचना तथा उन में होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है।

रसायन विज्ञान भौतिक विज्ञान की एक प्रमुख शाखा है। हिंदी भाषा में रसायन शब्द की उत्पत्ति रस और आयन शब्दों से हुई है।जिसका अर्थ है – “रस का आश्रय “प्राचीन काल में रस शब्द का उपयोग धातुओं की पहचान के लिए किया जाता था।

जीव विज्ञान किसे कहते है? (Definition of biology)

विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत जीव धारियों का अध्ययन किया जाता है।जो विज्ञान कहलाती है। जीव विज्ञान शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग लैमार्क तथा ट्रेविरेनस ने 1802 में किया था। जीव विज्ञान शब्द ग्रीक शब्दों जीवन तथा logos शब्द से मिलकर बना हुआ है।अध्ययन की सुविधा हेतु जीव विज्ञान को निम्नलिखित प्रमुख शाखा विज्ञान को निम्नलिखित प्रमुख शाखा में विभक्त किया गया है।

  1. जंतु विज्ञान।
  2. वनस्पति विज्ञान।
READ MORE ::  न्यूटन का गति विषयक द्वितीय नियम Newton's second law of motion

उपयोगी लिंक – जन्तु कोशिका और पादप कोशिका में अंतर

विज्ञान की वैज्ञानिक विधि (Scientific method)

प्रकृति के तथ्यों रहस्य तथा उनकी घटनाओं का क्रमबद्ध सुसंगठित ,सुव्यवस्थित एवं तार्किक ढंग से अध्ययन करके निश्चित नियम एवं सिद्धांत को प्रतिपादित करने की प्रणाली को वैज्ञानिक विधि कहा जाता है। वैज्ञानिक विधि के निम्नलिखित मुख्य चरण है।

  1. तथ्यों का अवलोकन या प्रेक्षण।
  2. परिकल्पना का निर्माण।
  3. परिकल्पना के आधार पर प्रयोग।
  4. परिकल्पना का सामान्यीकरण।
  5. सिद्धांतों का नियम।

आशा हैं कि हमारे द्वारा जो विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi टॉपिक की जानकारी प्रदान की गई होगी। उससे आप सन्तुष्ट होंगे। यदि विज्ञान की परिभाषा क्या है ? , What is science in hindi टॉपिक से सन्तुष्ट हैं तो इसे हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं। साथ ही साथ इसे अपने दोस्तों से भी जरूर शेयर कीजिये।धन्यवाद

Leave a Comment