जीवन कौशल क्या है , what is life skills in hindi

जीवन कौशल क्या है , what is life skills in hindi:: छात्रों को जीवन मे विभिन्न प्रकार की कुशलतओ से दक्ष करने के लायक जीवन कौशल की शिक्षा प्रदान की जाती । यह टॉपिक सहायक अध्यापक शिक्षक भर्ती के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए हिंदीवानी आप सभी को आज जीवन कौशल क्या है , What is life skills in hindi इसके अंतर्गत आपको जीवन कौशल शिक्षा किसे कहते है, जीवन कौशल की अवधारणा व अर्थ, जीवन कौशल का महत्व, जीवन कौशल के प्रकार , जीवन कौशल की आवश्यकता , जीवन कौशल के उद्देश्य आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

जीवन कौशल क्या है , what is life skills in hindi

जीवन कौशल क्या है ,  what is life skills in hindi

जीवन कौशल शिक्षा किसे कहते है ?

जीवन कौशल शिक्षा एक प्रकार का ऐसा कौशल हैं। जिसके अंतर्गत बालक को उचित जीवन निर्वहन करने योग्य एवम जीवन से सम्बंधित क्रिया कलापो को सुव्यवस्थित ढंग से करने की क्षमता विकसित की जाती हैं।

जीवन कौशल की अवधारणा एवं अर्थ – (Meaning and concept of life skill )

जीवन कौशल शिक्षा एक प्रकार की ऐसी शिक्षा हैं। जिसमे बालक को इस प्रकार से दक्ष करना कि वह विषम परिस्थितियों में अपनी योग्यता और बुद्धि के द्वारा समायोजन कर सके। साथ ही साथ मानव जीवन मे ऐसी कुशलाओ को विकसित करना है। जिससे वह एक कुशल नागरिक बन सके।

जीवन कौशल की परिभाषाएं

जीवन कौशल की परिभाषाएं निम्नलिखित हैं।

प्रोफेसर एसके दुबे के अनुसार जीवन कौशल की परिभाषा

“जीवन कौशल का आशय उन दक्षताओं के विकास से है।जो बालक सर्वांगीण विकास में योगदान देती हैं।तथा बालकों को कुशल नागरिक एवं योग्य सामाजिक सदस्य के रूप में विकसित करते हुए उसमें जीवन की विषम परिस्थितियों में समायोजन की योग्यता विकसित करते हैं।”

श्रीमती आर के शर्मा के अनुसार जीवन कौशल की परिभाषा

“जीवन कौशलों का संबंध पूर्ण कुशलताओं की विकास से है। जो कि छात्रों को सामाजिक ,आर्थिक राजनीतिक एवं व्यावहारिक क्षेत्र में सफल बनाती है। तथा उन्हें सर्वांगीण विकास की ओर अग्रसर करती है।जिससे कि बालक का विकास पूर्ण मानव के रूप में हो।”

जीवन कौशलों की विशेषताएं ( Characteristics of life skills)

जीवन कौशल की विशेषताए निम्नलिखित होती हैं।

READ MORE ::  अधिगम के वक्र अर्थ और परिभाषा

बालको में व्यवहारिक ज्ञान का समावेश

इसके अंतर्गत बालकों ऐसी कुशलताओं के बारे में विशेष ज्ञान प्रदान किया जाता है। जिन की आवश्यकता बालकों को आने वाले समय में सामान्य रूप से पड़ती है।जैसे शीघ्र निर्णय लेने की कुशलता एवं आत्मविश्वास संबंधित कुशलता।

जीवन सम्बन्धी दक्षताओं का समावेश –

जीवन कौशल के माध्यम से बालकों में जीवन में सफल होने एवं प्रत्येक क्षेत्र में सफल होने के साथ समायोजित होने की विशेषता का भी विकास किया जाता है।

बालको में सकारात्मक एवम आदर्श व्यवहार का विकास –

जीवन में अनेक ऐसे अवसर आते हैं जिसमें बालक विभिन्न प्रकार की क्रियाओं व्यवस्थाओं के बारे में नकारात्मक धारणा बना करके अपना मनोबल गिरा लेते हैं।परिणाम स्वरूप यह परिस्थिति बालकों को स्वयं को समायोजित करने में बाधा उत्पन्न करती है। इस बाधा से निपटने हेतु बालकों को सकारात्मक सोच एवं व्यवहार की कुशलता प्रदान की जाती है।

आत्म विश्वास से सम्बंध स्थापित करना –

जीवन कौशलों का आत्म तत्व आत्मविश्वास होता है जिसके अभाव में कोई बालक कार्य की योग्यता होते हुए भी कार्य को उचित रूप से संपन्न ने नहीं कर पाता है।इसीलिए जीवन कौशल की शिक्षा द्वारा छात्रों में आत्मविश्वास को भावना को विकसित किया जाता है।

आधुनिकता की विशेषता का समावेश –

आधुनिकता से आशय ऐसी परिस्थितियां व्यवस्थाएं से हैं जो वर्तमान समय में हमारे सामने आने वाली है आता शिक्षक को सदा अपने विचारों के माध्यम में आधुनिकता का भी समावेश करना चाहिए।

READ MORE ::  बाल विकास का अर्थ और परिभाषा Meaning and definition of child development

विषम परिस्थितियों में समायोजन की आवश्यकता –

विषम परिस्थितियों में समायोजन की योग्यता का कौशल भी जीवन कौशल से संबंधित हैं जीवन कौशल के माध्यम से छात्रों में ऐसी क्षमता विकसित करना है।जिससे कि बालक अपने आप को परिस्थितियों के अनुरूप परिवर्तित कर लेते हैं। या परिस्थितियों को ही परिवर्तित कर लेते हैं।

सर्वांगीण विकास की प्रक्रिया

सर्वांगीण विकास की प्रक्रिया को भी जीवन का उसने का एक भाग माना जाता है।जीवन को स्नेह के द्वारा छात्रों के लिए सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होता है।क्योंकि इसमें उनको प्रत्येक क्षेत्र में संबंधित कुशलताये प्रदान की जाती हैं।

जीवन कौशल के प्रकार

जीवन कौशल के दो प्रकार होते हैं।

जिसके अंतर्गत सामान्य जीवन कौशल और उच्चस्तरीय कौशल आते हैं।और इन कौशलों के अंतर्गत अनेक प्रकार के कौशल आते हैं।जो निम्नलिखित हैं।

सामान्य कौशल –

  1. आत्मविश्वास संबंधी कौशल ।
  2. निर्णय लेने की क्षमता संबंधी कौशल ।
  3. तनाव उन्मूलन कौशल ।
  4. विपरीत परिस्थितियों में समायोजन कौशल ।
  5. स्वयं के प्रति जागरूकता का कौशल ।
  6. गलत कार्य के प्रति नकारात्मक प्रवृत्ति का कौशल ।
  7. सकारात्मक व्यवहार ।
  8. समालोचनात्मक सोच ।
  9. एक दूसरे के प्रति समाज का कौशल।

उच्च स्तरीय कौशल

उच्च स्तरीय कौशल के अंतर्गत निम्नलिखित कौशल आते हैं।

  1. श्रेष्ठ उष्णीयता एवं उच्च मानसिक स्तर।
  2. सोचने के रास्ते ।
  3. मानसिक एवं शारीरिक विश्राम ।
  4. लक्ष्य निर्धारण समस्या समाधान ।
  5. संप्रेषण ।
  6. सामाजिक समर्थन ।
  7. स्वास्थ्य प्रद से जीवन स्तर।

जीवन कौशल के विकास के उद्देश्य (Aims of development of life skills)

जीवन कौशल के विकास के उद्देश्य निम्नलिखित हैं।

  1. सामाजिक विकास का उद्देश्य।
  2. प्रयोगात्मक ज्ञान का विकास ।
  3. समायोजन शक्ति के विकास का उद्देश्य ।
  4. जीवन मूल्यों के विकास का उद्देश्य ।
  5. मानसिक विकास का उद्देश्य ।
  6. सर्वांगीण विकास का उद्देश्य।
  7. आत्मविश्वास के विकास का उद्देश्य।
READ MORE ::  child development and pedogogy notes pdf free download|बाल विकास नोट्स इन हिंदी पीडीएफ

जीवन कौशल की आवश्यकता एवम महत्व –

जीवन कौशल की आवश्यकता और महत्व निम्नलिखित हैं

  • एक बालक के सर्वांगीण विकास के लिए जीवन कौशलों का ज्ञान देना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि जीवन कौशल के माध्यम से उस का सर्वांगीण विकास होता है। अतः जीवन कौशल के अभाव में वह पूर्ण विकास की ओर अग्रसर नहीं हो सकता।
  • सामाजिक गुणों के विकास के लिए जीवन कौशल को ज्ञान देना आवश्यक हो जाता है।क्योंकि जीवन कौशल मर्यादित आदर्श एवं सामाजिक व्यवहार में उपयोगी सिद्ध होता है।
  • शैक्षिक समस्या एवं अशैक्षिक समस्याओं के समाधान के लिए जीवन कौशलों का विकास होना आवश्यक होता है
  • संवेगात्मक स्थिरता एवं मानसिक प्रक्रिया को सरल एवं स्वाभाविक रूप में संपन्न करने के लिए जीवन कौशल की आवश्यकता का अनुभव होना आवश्यक है।
  • बालकों में आत्मविश्वास की भावना के विकास के लिए जीवन कौशल की आवश्यकता होती है।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी जीवन कौशल क्या है , what is life skills in hindi की जानकारी आपको पसन्द आयी होगी।यदि जीवन कौशल क्या है , what is life skills in hindi जानकारी आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages – जीवन कौशल शिक्षा किसे कहते है, जीवन कौशल की अवधारणा व अर्थ, जीवन कौशल का महत्व, जीवन कौशल के प्रकार , जीवन कौशल की आवश्यकता , जीवन कौशल के उद्देश्य , जीवन कौशल क्या है , what is life skills

Leave a Comment