What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम

What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम :: नमस्कार दोस्तो कैसे है आप , आशा हैं कि आप सब अच्छे ही होंगे। आज Hindivaani जिस टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं। उस टॉपिक का नाम हैं- What is full form of CNG in hindi। इसमे हम यह जानेगे की सीएनजी को हिंदी में क्या कहते है। साथ ही साथ यह जानेगे की सीएनजी क्या ? सीएनजी के फायदे क्या है। आदि तो आइए शुरू करते है।

What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम

What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम
What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम

वर्तमान में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए वैकल्पिक ईंधन के रुप में सीएनजी का उपयोग करना हमारे लिए अति आवश्यक हो गया हैं। What is full form of CNG in hindi – Compressed natural gas.CNG का पूरा नाम संपीड़ित प्राकृतिक गैस हैं। सीएनजी प्रकति की दृष्टि से काफी अच्छी गैस मानी जाती हैं। क्योंकि इसकी वजह से वाई प्रदूषण बहुत ही कम मात्रा में होता हैं। सीएनजी का उपयोग करने पर हानिकारक गैस जैसे – कार्बन डाई ऑक्साइड , नाइट्रोजन ऑक्साइड और जैविक गैस का बहुत ही कम मात्रा में उत्सर्जन होता हैं। CNG के अवयव मीथेन, इथेन और प्रोपेन होते है। सभी देश प्रदूषण के स्तर को अपने देशों में कम करने के लिए सीएनजी के उपयोग करने को अधिक बल देते है। साथ ही साथ लोगो को इसके प्रति प्रोत्साहित करते है।

READ MORE ::  ग्लोबल वार्मिंग क्या है ? , कारण व प्रभाव

भारत मे भी बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर को देखते हुए उच्चतम न्यायालय मेंइसके उपयोग के लिए गाइडलाइंस 1998 में जारी कर दी। जिसके अंतर्गत दिल्ली जैसे बड़े शहर में इसका उपयोग करना अनिवार्य कर दिया ।साथ ही साथ एक डेड लाइन दी की इसे 1 अप्रैल 2001 तक अमल करवा लिया जाए। परन्तु ऐसा बिल्कुल नही हुवा। बाद में 5 अप्रैल 2002 को उच्चतम न्यायालय ने इसकी डेड लाइन को बढ़ाने से मना कर दिया। और इस पर 500 रुपये का जुर्माना वसूलने के निर्देश दिया।

सीएनजी से लाभ या फायदे –

सीएनजी से लाभ या फायदे निम्नलिखित हैं।

1.सीएनजी का उपयोग करने से प्रदूषण के स्तर में बहुत अधिक कमी आती हैं। क्योंकि पेट्रोल और डीजल से निकलने वाली हानिकारक गैसो की मात्रा बहुत ही अधिक होती हैं।

2.सीएनजी की लागत बहुत ही कम होती हैं। यह पेट्रोल और डीजल की अपेक्षा हमे सस्ती पड़ती हैं।

3.इसका उपयोग हम पेट्रोल और डीजल के स्थान पर कर सकते है।

READ MORE ::  खाली समय में क्या करे, टाइम पास कैसे करे, फ्री टाइम में क्या करते है।, what to do in free time,खाली टाइम का उपयोग करने के 21 तरीके

4.यह कम खतरनाक होती हैं। क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा हल्की होती हैं। तो यदि इसका रिसाव होता हैं। तो यह बहुत ही जल्दी उड़ जाती हैं।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी What is full form of CNG in hindi , सीएनजी का पूरा नाम की जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि आपको यह पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Leave a Comment