[PDF ] UPTET Previous Year Question Paper In hindi

यहां पर आप UPTET के Previous year के Question Paper को आसानी से हिंदी भाषा मे पढ़ पाएंगे

उत्तर प्रदेश में UPTET परीक्षा बड़े स्तर पर अभ्यर्थियों द्वारा दी जाती हैं। इस परीक्षा मे लाखो में अभ्यर्थी प्रतिभाग करते है। जो इस परीक्षा के साल दर साल और कठिन बनाये दे रहा हैं। इस वर्ष उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की को आजीवन मान्य कर देने पर इसमे इस वर्ष और भी अधिक अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। यह परीक्षा Uttar Pradesh Basic Education Board के माध्यम से करवाई जाती हैं। पहले इस सर्टिफिकेट की मान्यता 5 वर्ष थी । परन्तु अब इसकी मान्यता को आजीवन कर दिया गया हैं।

UPTET की परीक्षा में अच्छे नम्बरो की प्राप्ति हेतु UPTET के previous year के Question paper को हल करना जरूरी हो जाता हैं। इसको हल करने से हमे काफी ज्यादा मदद मिल जाती हैं। हम इस आर्टिकल में आपको UPTET previous year के Question paper को Answer key की PDF के साथ उपलब्ध कराएंगे। इसमे आपको UPTET 2017, 2018 , 2019 , 2020 के Previous year Question paper उपलब्ध होंगे। तो आइए शुरू करते हैं और देखते हैं UPTET previous year Question paper with answer in hindi pdf

UPTET Exam Pattern in Hindi

UPTET Previous Year Question Paper In hindi
UPTET Previous Year Question Paper In hindi

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में दो प्रकार के पेपर कराए जाते है प्रथम प्रश्न पत्र उन लोगो के लिए होता हैं। जो प्राइमरी हेतु आवेदन किये हुए होते है। अर्थात यह कक्षा 1 से कक्षा 5 तक कि कक्षाओं हेतु मान्य होता हैं। इसके अलावा दूसरा प्रश्न पत्र कक्षा 6 से 8 तक कि कक्षाओं में होता हैं। इस परीक्षा में 5 विषय होते है। और प्रत्येक विषय से 30 प्रश्न आते है। इस परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 150 होती हैं। और प्रत्येक प्रश्न 1 नम्बर का होता हैं। अतः इस परीक्षा का पूर्णांक 150 अंक का होता हैं।

UPTET Primary Level Exam Pattern in hindi

UPTET Primary Level के exam Pattern में 5 विषय होंगे। तथा एक विषय भाषा का होता हैं। जिसमे आप अपनी क्षेत्रीय भाषा को चुन सकते है। उदारहण के रूप में आप संस्कृत , अंग्रेजी , भोजपुरी ,उर्दू आदि भाषाओं को चुन सकते है।

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्याअंक
Child Development & Pedagogy3030
Language – 013030
Language – 023030
Environmental Studies3030
Mathematics3030
Total150150

UPTET Upper Primary Level Exam Pattern in hindi

UPTET Upper primary Level के एग्जाम पैटर्न में भी आपको 5 विषय देखने को मिलेंगे। और इस पेपर में भी आपको भाषा चुनने को मिलेगा। जिसको आप अपनी पसंदीदा विषय के हिसाब से चुन सकते है। क्योंकि यही सब्जेक्ट आप सभी के लिए स्कोरिंग सब्जेक्ट कहलाते है। जो पेपर में आपके अंक को बढ़ाते है।इसके अलावा आपको Social science , science या Mathematics subject में से कोई एक चुनना अनिवार्य होगा।

विषय (Subject)प्रश्नों की संख्याअंक
Child Development & Pedagogy3030
Language – 013030
Language – 023030
Environmental Studies3030
Social Science, Science or Mathematics6060
Total150150

Downlode UPTET Previous Year Question Paper Pdf in hindi

नीचे आपको UPTET के Previous year के Exam paper हम आपको उपलब्ध करा रहे है। जिसमे आपको प्रत्येक वर्ष की अलग अलग परीक्षाओं की पीडीएफ उपलब्ध होगी। जैसे कि इसमे आपको UPTET 2016, 2017 , 2018 , 2019 , 2020 के Previous year Question paper उपलब्ध होंगे। इन वर्षों में आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी पीडीएफ को फ्री में डाऊनलोड कर सकेंगे।

UPTET Primary Level Question Paper 2011 PDF

नीचे आप दी गयी लिंक के माध्यम से UPTET का 2011 वर्ष का Previous Year Paper को आसानी से Download कर पाएंगे।

UPTET 2011 Upper Primary Level Question paper in hindi

नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का उच्च प्राथमिक स्तर का प्रश्न पत्र को आप आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

UPTET 2016 Upper Primary Level Previous Year Question Paper

नीचे दी गयी पीडीएफ में आपको UPTET का उच्च प्राथमिक स्तर के प्रश्न पत्र को तीन भागों में उपलब्ध कराया गया हैं। जिसमे आपको पहले भाग में CDP & Language Paper हिंदी और अंग्रेजी माध्यम दोनों में उपलब्ध होगा। इसके अलावा आपको Social studies Question Paper और Mathematics and science के प्रश्न पत्र आपको डाऊनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे।

UPTET Primary Level 2017 Previous Year Question Paper In hindi

नीचे दी गयी पीडीएफ के माध्यम से आप UPTET का 2017 वर्ष का Previous Year Question Papers को आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

UPTET Upper Primary Level 2017 Previous Year Question Paper

नीचे गयी लिंक के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का उच्च प्राथमिक स्तर का प्रश्न पत्र को आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

UPTET 2018 Primary Level Previous year Question Paper PDF in hindi

नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से आप प्राथमिक स्तर का उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का प्रश्न पत्र आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

UPTET 2018 Upper Primary Level Question Paper PDF in hindi

नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से आप आसानी से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के पुराने प्रश्न पत्र की पीडीएफ को आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

FAQS On Uptet 2021 Paper

UPTET की परीक्षा किस मोड़ में देने को मिलती हैं ?

UPTET की परीक्षा आपको Offline Mode में देने को मिलेगी। जिसे आप पेन और ओएमआर सीट की सहायता से आसानी से प्रश्न पत्र को हल कर पाएंगे।

UPTET की परीक्षा में क्या कोई नकारात्मक अंक का प्रावधान हैं ?

UPTET की परीक्षा में किसी भी प्रकार के नकारात्मक अंक का प्रावधान नही है।

UPTET की परीक्षा में कितने प्रश्न आते है ?

UPTET की परीक्षा में 150 प्रश्न आते है। जिसमे प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होते है।

यूपीटेट प्रमाण पत्र की वैधता कितने वर्ष की होती हैं ?

यूपीटेट प्रमाण पत्र की पहले वैधता अवधि 5 वर्ष थी परंतु अब इसमे परिवर्तन कर इसके वैधता को सम्पूर्ण जीवन के लिए वैध कर दिया गया हैं।

निवेदन

यदि आप इस तरह की और भी एग्जाम से सम्बंधित पीडीएफ पाना चाहते है। तो हमारे फेसबुक और टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले। क्योंकि Hindivaani किसी भी प्रकार को सामग्री साझा करने से पहले कोई भी जानकारी इन प्लेटफार्म में सबसे पहले उपलब्ध कराती हैं।इसीलिए नीचे हम आपको फेसबुक और टेलीग्राम चैनल की लिंक उपलब्ध करा रहे है। जिसे आप जरूर जॉइन कर ले।

Join our facebook page

Join our telegram channel

Disclaimer

Hindivaani वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है।

हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं।

Leave a Comment