Download UPTET Environment Pdf Notes in hindi|पर्यावरण नोट्स पीडीएफ इन हिंदी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का अभ्यर्थी नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से UPTET के लिए Environment PDF हिंदी में Download कर सकता हैं।

UPTET 2021 में यह विषय की भी तैयारियां आपने काफी तेज कर दी होगी। uptet में यह विषय भी हमे अच्छे नम्बर दिलाता है। परंतु इसके लिए हमे अच्छे से तैयारी करना भी जरूरी है।इसलिए hindivaani आपको uptet environment notes in hindi लेकर आया है। इस पूरी नोट्स को पढ़ने के बाद आप हमें जरूर बताएं कि Uptet environment studies notes pdf in hindi आपको कैसी लगी। हम आशा करते है कि evs notes for uptet in hindi आपको बेहद पसंद आएगी। इससे आप uptet paryawaran adhyayan pdf dowlode कर पाएंगे।

Environment PdF Notes in Hindi For UPTET

UPTET की परीक्षा में 30 अंक के प्रश्न UPTET EVS में देखने को मिलेंगे। जो कि सामान्य तौर पर इसमे कुछ कठिन प्रश्नों का भी संकलन होता हैं। परंतु यदि हम अच्छे तरीके से इस विषय की तैयारी करे तो यह सरल भी हो जाता हैं। नीचे दी गयी UPTET Environment PDF की लिंक में आपको विभिन्न प्रकार की पीडीएफ उपलब्ध होगी। जिससे आपकी तैयारी और अधिक बेहतर हो जॉयेगी। यह UPTET Environment PDF Notes in hindi को आप आसानी से डाऊनलोड कर पाएंगे।

Uptet Paryawaran adhyayan विषय की तैयारी कैसे करे ?

uptet के लिए यह एक महत्वपूर्ण विषय है। जिसके लिए हमे अच्छी तैयारी करना जरूरी है। Uptet paryawaran adhyayan के लिए सबसे पहले scert क्लास 6,7,8 की बुक पढ़ना उपयोगी सिद्ध होगा है। यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होगा। और आप uptet environment में अच्छी स्कोरिंग कर लेंगे।हम आपको आज ही आर्टिकल के माध्यम के कई पीडीएफ उपलब्ध करायेगे । जिस से आपको काफी मदद मिलेगी। uptet paryawaran notes in hindi की पीडीएफ लिस्ट निम्लिखित है।

यहां से देखे UPTET पर्यावरण अध्ययन का Syllabus क्या क्या है ?

नीचे हम आपको Utet Environment Syllabus को हिंदी में विस्तृत रूप से बता रहे है। जिससे आपको बहुत ही सरल तरीके से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की परीक्षा में पर्यावरण अध्ययन की तैयारी करने में बहुत ही आसानी होगी।क्योंकि यह विषय 30 अंक का परीक्षा में आता हैं। जो कि हम सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता हैं। तो आइए देखते हैं UPTET Environment Syllabus हिंदी में –

पर्यावरण अध्ययन में 20 Questions आपको सामान्य तौर पर परिवार और दोस्त और भोजन और इसके अतिरिक्त भी अन्य कई टॉपिक में देखने को मिलेंगे।

Family and Friends परिवार और दोस्तों: (Relationships रिश्तों, Work and Play कार्य और खेल, Animals जानवरों, Plants पौधे)Things we make and do (चीजें जो हम करते हैं)
Food (भोजन)Water (पानी)
Shelter (घर)Travel (यात्रा), etc

Pedagogical Issues में आपको 10 Questions हल करने के लिए मिलेंगे। जिसके लिए आपको बहुत से अच्छे तरीके से इन टॉपिक को पढ़ना होगा।

Concept and scope of EVS,Significance of EVS integrated EVS
Scope & relation to Science and Social ScienceActivities
Approaches of presenting conceptsExperimentation/Practical Work
Learning PrinciplesTeaching Material/Aids Problems
DiscussionEnvironmental Studies & Environmental Education

UPTET Environment Pdf notes in hindi, Evs notes for uptet in hindi

  1. Download UPTET EVS Study Material PDF
  2. Nature of Environmental Studies Exam Notes
  3. Natural Resources Study Material
  4. Ecosystem Study Material PDF
  5. Biodiversity and its conversation
  6. UPTET EVS Book Download Here
  7. UPTET EVS Hand Written Exam Notes
  8. यूपीटेट संविधान पीडीएफ नोट्स इन हिंदी
  9. Raj holkar environment and ecology note

फाइनल वर्ड

हम उम्मीद करते है कि जो हमने आपको UPTET Environment Pdf Notes in hindi उपलब्ध कराई हैं। वह आपकी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की परीक्षा में बहुत ही ज्यादा सहायक होगी।साथ ही साथ यह UPTET EVS notes in hindi आपको बहुत पसन्द आई होगी। यदि यह UPTET Environment Pdf Notes in hindi आपको पसन्द आई हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूले। धन्यवाद

निवेदन

यदि आप इस तरह की और भी एग्जाम से सम्बंधित पीडीएफ पाना चाहते है। तो हमारे फेसबुक और टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले। क्योंकि Hindivaani किसी भी प्रकार को सामग्री साझा करने से पहले कोई भी जानकारी इन प्लेटफार्म में सबसे पहले उपलब्ध कराती हैं।इसीलिए नीचे हम आपको फेसबुक और टेलीग्राम चैनल की लिंक उपलब्ध करा रहे है। जिसे आप जरूर जॉइन कर ले।

Join our facebook page

Join our telegram channel

Disclaimer

Hindivaani वेबसाइट केवल शैक्षणिक सहायता के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है।

हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Study Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं

Leave a Comment