स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi :: भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं की जब बात होती हैं। तो उनमें से प्रमुख है। स्वच्छ भारत अभियान ।जिसे हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा चालू की गई थी। इसीलिए आज़ हिंदीवानी आपके लिए लेकर आया है। स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi. स्वच्छ भारत अभियान के निबन्ध के अंतर्गत आपको स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कब हुई? ,स्वच्छ भारत अभियान शुरू करने के कारण , स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi ::

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi
स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi

प्रस्तावना

2 अक्टूबर भारत के राष्ट्रीय पर्व और उनमें उनमें से एक माना जाता है इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था महात्मा गांधी ने भारत सहित विश्व को मानवता की नई राह दिखाई।परन्तु इस दिन को और अधिक यादगार बनाने हेतज इसी दिन भारत सरकार के द्वारा एक मुख्य योजना का आरम्भ किया गया। जिसका नाम स्वच्छ भारत अभियान था। यह भारत के प्रमुझ योजनाओं में से एक मानी जाती हैं। 2 अक्टूबर को फके सिर्फ गाँधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन के अवसर के रूप में जाना जाता हैं।परन्तु जब से इस दिन स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई। तब से यह दिन और भी विशिष्ट हो गया हैं।

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कब हुई ?

स्वच्छ भारत अभियान भारत का का एक राष्ट्रीय अभियान हैं। जिसके अंतर्गत भारत को स्वच्छ और सुंदर बनाना है। इसके लिए गांधी जी के 145 वी जयंती के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई थी। यह अभियान भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक मानी जाती हैं। 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा राजपथ में लोगो को सम्बन्धित करते हुए भारत के प्रत्येक नागरिक को इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा। साथ ही साथ इसे सफल बनाने की अपील भी की थी। एक प्रकार से देखा जाए तो सफाई के संदर्भ में भारत सरकार के द्वारा यह सबसे बड़ा अभियान था।

स्वच्छ भारत अभियान शुरू करने के कारण

स्वच्छ भारत अभियान को शुरू करने के वैसे तो बहुत से कारण थे। परंतु मुख्य कारण की बात की जाए तो। भारत की साफ सफाई के सन्दर्भ में विश्व मे बनी हुई छवि को वह सुधरना चाहते थे। उनका यह कहना था। कि भारत का प्रत्येक नागरिक इस जनांदोलन से जुड़े और इस मिशन को सफल बनायें। इस अभियान को सम्बोधित करते हुए श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा था कि गांधी जी ने आजादी के समय एक नारा दिया था – क्विट इंडिया क्लीन इंडिया। आजादी के समय गांधी जी का साथ देकर क्विट इंडिया अभियान को सफल बनाया था। उसी प्रकार उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलके उनके क्लीन इंडिया के सपने को भी साकार करना है।

स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य

हम हमेशा से देखते हैं। कि विश्व मे हमारी छवि एक गन्दे देश के रूप में बसी हुई हैं। इन मामलो में भारत के गाँव शहर दोनो में से गंदगी फैलाने में कोई भी कम नही है। हम अक्सर देखते हैं। यदि भारत की अर्थव्यवस्था और तरक्की की बात होगी। तो उसके साथ भारत के गन्दे देश की भी चर्चा होगी। हमने देखा है। की हाल ही के सालों में चीन के ऐसे बहुत से ब्लॉग थे। जहां पर गंगा में तैरती लशो अजर सड़कर गन्दगी की तस्वीर छपी थी। इन सारी समस्याओं से निजात पाना ही स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य हैं। साथ ही साथ भारत की छवि विश्व मे उत्कृष्ट हो। हर भारत एक स्वच्छ देश के रूप में विश्व मे जाना जाए। इस वजह से स्वच्छ भारत अभियान को चालू किया गया।

इसे भी पढ़े – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबन्ध

स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता क्यों ?

एक कहावत है ।कि मन चंगा तो कठौती में गंगा।वास्तव में देखा जाए तो चरित की शुद्धि और और और पवित्रता बहुत ही अधिक आवश्यक है।परंतु बाहर की सफाई भी उतनी ही अधिक आवश्यक है।यदि हम आपके पास के वातावरण को स्वच्छ नहीं रखेंगे।तो मन को भले ही हम चाहे जितना सोच रखें वातावरण का प्रतिकूल प्रभाव हमारे मन पर हमेशा पड़ता रहेगा ।जिस पर एक स्वस्थ स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।उसी प्रकार एक स्वस्थ और व्यक्तित्व का विकास भी स्वच्छ और पवित्र परिवेश में ही संभव है।

गाँधी जी को एक सच्ची श्रद्धांजलि –

स्वच्छता समान रूप से हम सभी की एक नैतिक जिम्मेदारी है।हम सभी का स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए।साथ ही साथ अपने अपने आदतों में सुधार करना चाहिए।और स्वच्छता को भी अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करना चाहिए ।हालांकि आदतों में बदलाव करना इतना आसान नहीं है।परंतु यह असंभव भी नहीं है।कहने का तात्पर्य ही है।कि क्लीन इंडिया का सपना पूरा करना कठिन तो है।परंतु संभव नहीं है हमें हर हाल में इस सपने को पूरा करना चाहिए तभी हमारी ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एक सच्ची श्रद्धांजलि प्राप्त होगी।

उपसंहार

कुल मिलाकर यह देखा जाए तो स्वच्छता आजकल हमारे लिए बहुत बड़ी हमारे लिए बहुत बड़ी आवश्यकता बन गई है।वर्तमान समय में भारतवर्ष में अनेक प्रकार के बदलाव की आवश्यकता है। उनमें से एक प्रकार की स्वच्छता सबसे प्रमुख मुद्दा है। बदलाव के इस दौर में यदि हम स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे रह जाते हैं।तो आर्थिक उन्नत का कोई मतलब नहीं है।अतः हमें अपने दैनिक जीवन में सफाई को एक मुहिम की तरह शामिल करना चाहिए। साथ ही हमें इस पर बड़े स्तर पर प्रयास करना चाहिए ताकि हमारा पर्यावरण हमेशा ही स्वच्छ रहें रहें।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi आपको काफी पसंद आई होगी। यदि स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध, swachh bharat abhiyan essay in hindi आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Leave a Comment