गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi

गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi :: गणतंत्र दिवस हमारे राष्ट्रीय पर्वो में से एक है। यदि स्कूल , कॉलेज, आफिस हर जगह बड़े धूम धाम से मनाया जाता हैं। तो आज हिंदीवानी आपको गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi उपलब्ध कराएगा। जिससे आपको अपने विद्यालय में 26 जनवरी के लिए भाषण हिंदी में आसानी से मिल जाएगा।

गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi

गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi
गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi

गणतंत्र दिवस पर छात्रों के लिए भाषण , Republic day speech in hindi for students

यहां पर बैठे हुए गुरुजन, प्रधानाध्यापक, मेरे सहपाठी आप सभी को गणतंत्र दिवस को बहुत बहुत शुभकामनाएं। और मैं धन्यवाद देना चाहूंगा। कि आपने मुझे इस गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व पर बोलने का अवसर प्रदान किया। जैसा कि हम सभी लोगो को ज्ञात है। कि हम इस वर्ष 71 वॉ गणतंत्र दिवस मना रहे है।

गणतंत्र दिवस हमारे तीन राष्ट्रीय पर्व में से एक है। जिसे हम बड़े हर्षोल्लास के साथ मानते है।भारत एक गणतंत्र देश हैं। क्योंकि यहां पर जनता अपने नेता का चुनाव करती हैं।भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुवा था।और 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुवा था। हम साभि लोगो को पता है। कि स्वतंत्रता के लिए हमारे वीर सपूतों ने अनेक बलिदान दिए है।

यदि आप अपने जीवन मे सफल होना चाहते है। तो ये प्रेणादायक किताब जरूर पढ़ें – top 21 motivational book in hindi

और हमारा यह दायित्व बनता हैं। कि हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के इस बलिदान को व्यर्थ ना जाने दे। हम अपने देश की ऑर्गति के बारे में निरन्तर सोचे। साथ ही साथ इसके लिए भर सक प्रयास भी करे। आज हमारे देश मे हम जैसे युवाओं के कर्मठ प्रयासों की आवश्यकता हैं। जिसकी वजह से हमारा देश विकाशसील देश से विकसित देश बन पाएगा।

READ MORE ::  महिला सशक्तिकरण पर भाषण, Best Women empowerment speech in hindi

हम सभी को अपने देश की एकता अखण्डता के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए। साथ ही साथ जो हमारे देश मे वसुधैव कुटुम्बकम की भावना हैं। उसे बरकरार रखना चाहिए।ताकि यदि कोई विदेशी हमारे देश मे भृमण के लिए आये तो वो यदि कहे हम अतुल्य भारत घूमने गए थे। तो गर्व से हमारा सीना चौड़ा हो सके।

अंत मे मैं कुछ लाइने कह कर अपनी वाणी को विराम दूँगा।
याद रहे हम सबको हरदम ।
वीरो सपूतो यह बलिदान तुम्हारा हैं।
हमको तो जान से प्यारा देश हमारा हैं।

वन्देमातरम 💝

गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020,26 जनवरी पर भाषण हिंदी में 2020,26 जनवरी पर शानदार भाषण,26 जनवरी पर भाषण 2029,अध्यापक द्वारा 26 जनवरी पर दिया गया भाषण,गणतंत्र दिवस भाषण हिंदी में,गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020,गणतंत्र दिवस पर शायरी,गणतंत्र दिवस पर भाषण,26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2020,रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी, Republic day speech in hindi

26 january ke liye speech hindi me,short speech on republic day in hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण छात्रों के लिए, Republic day speech in hindi for student, गणतंत्र दिवस पर शिक्षकों के लिए भाषण, Republic day speech in hindi for teacher

उपयोगी लिंक – गणतंत्र दिवस पर निबन्ध हिंदी में

गणतंत्र दिवस पर शिक्षकों के लिए भाषण , Republic day speech in hindi for teacher

जैसा कि आप सभी लोगो को गणतंत्र दिवस से सम्बंधित जानकारियां यहां पर दिए गए भाषण में मिल गयी हैं। तो मैं आपके सामने दोबारा से उन बातों को नही दोहउँगा। पर हा अगर मैं इस जगह पे आपसे कुछ कहने आया हु तो जरूर ही आपको कुछ न कुछ जानकारी दे कर जाऊँगा।

READ MORE ::  स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students

प्यारे बच्चो आपको तो हमेशा से पता है। की बुराई यदि संगठित होती हैं। तो अच्छाई को बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। हम सभी लोग इस बात से परिचित है। साथ ही साथ हम उन लोगो के कर्जदार हैं। जो कि अच्छाई के रास्ते पर चलकर और अनगिनत बलिदान देकर इस भारत देश को स्वतंत्र किया है।

UN का सर्वे यही कहता है। की भारत 2020 मे सबसे युवा राष्ट्र बन जायेगा। तो आज हमारा यह दायित्व बनता हैं। कि हम अपने देश के युवाओं के एक सशक्त राष्ट्र दिखाए।साथ ही साथ हम अपने राष्ट्र के युवाओं को अच्छे आदर्श, एकजुटता, वसुधैव कुटुम्बकम की भावना आदि के बारे में जानकारी दे।

आजकल हम देखते हैं। तो देश के युवा ज्यादातर कमियां ढूढने में जुटे हुए है। और सोचने वाली बात है। कि यदि कोई इंसान अपने देश की मजबूती के लिए यदि बात करता हैं। तो उसकी बात को दबा दिया जाता हैं। मैं ये नही कह रहा कि कमियां दिखाना गलत बात है। परंतु साथ ही साथ हमे उसकी अच्छाइयों का भी वर्णन साभि के समक्ष करना चाहिए।

हमे यह नही भूलना चाहिए कि हम अपने देश के युवाओं को जिस प्रकार का भारत दिखाएंगे। आगे चल कर वह उसी प्रकार के भारत देश का निर्माण करने के बारे में सोचेंगे। तो सोचिए कि हम अपने देश के युवाओं के एक ऐसा भारत का वर्णन करे। कि महे गर्व हो कि हम भारतीय हैं। आपको मैं कुछ चीजें का उदाहरण देता हैं। जिससे आपको लगेगा कि सच मे मुझे गर्व हैं कि मैं भारतीय हु।

READ MORE ::  Speech on child labour in hindi for 2 minutes ,बाल श्रम पर भाषण

1.आज भारतीय सेना आधुनिक हथियारों से लैस सेना हैं।भारतीय सेना विश्व की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है।

2.भारत मे अभी हाल ही में कार्टोसैट-3 एक जासूसी सैटेलाइट अंतरिक्ष मे भेजा हैं।

3.आज भारत विश्व का चौथा ऐसा देश हैं। जिसके पास खुद के एयरक्राफ्ट हैं।

अंत मे मैं आप सभी से यही कहूंगा कि आप हमेशा भारत को सशक्त बनाने का प्रयास करते रहे। धन्यवाद।

वन्देमातरम 💝

Final word – आशा हैं कि हमारे द्वारा दिया गया गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में या 26 जनवरी के लिए भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi आपको काफी पसंद आया होगा। यदि आपको यह 26 जनवरी का यह भाषण पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tagesगणतंत्र दिवस पर भाषण 2020,26 जनवरी पर भाषण हिंदी में 2020,26 जनवरी पर शानदार भाषण,26 जनवरी पर भाषण 2029,अध्यापक द्वारा 26 जनवरी पर दिया गया भाषण,गणतंत्र दिवस भाषण हिंदी में,गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020,गणतंत्र दिवस पर शायरी,गणतंत्र दिवस पर भाषण,26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2020,रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी, Republic day speech in hindi,26 january ke liye speech hindi me,short speech on republic day in hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण छात्रों के लिए, Republic day speech in hindi for student, गणतंत्र दिवस पर शिक्षकों के लिए भाषण, Republic day speech in hindi for teacher

Leave a Comment