QNA With Crypto Blogger Ashish Arora

पिछले कुछ समय में हम सभी ने Bitcoin डिजिटल करेन्सी या फिर Cryptocurrency के बारें में काफ़ी कुछ इधर उधर से सुना है. 2017 के अंत में Bitcoin का मूल्य जब 14 लाख था तो हर कोई इसके बारें में जानने को उत्सुक दिखायी देने लगा ऐसे में कई लोगों ने क्रिप्टोकरेन्सी को उस समय समझा लेकिन कई लोग आज भी इसको लेकर दुविधा में है.

आज के इस लेख में हम बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से और आसान शब्दों में कुछ प्रश्नो के ज़रिए जानेंगे Bitcoin क्या है ? क्या इसे भविष्य की मुद्रा कहना सही है ?

लेख शुरू करने से पहले आपको बता दे Ashish Arora एक Digital Marketer हैं जो पिछले 4 सालों से अपने कई Micro Niche ब्लॉगस पर काम कर रहे है साथ ही इनके कई Crypto Blogs ऑनलाइन प्रकाशित हो चुके हैं. आइए कुछ प्रश्नों के ज़रिए जानते है Crypto Blogger Ashish Arora के क्या सुझाव है.

QNA With Crypto Blogger Ashish Arora

Crypto Blogger Ashish Arora
Crypto Blogger Ashish Arora

Q. डिजिटल करेन्सी या क्रिप्टो करेन्सी क्या है ? 

दरअसल .. डिजिटल करेन्सी इंटरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली वह मुद्रा है जिसे आप किसी भी लेन देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है इसमें समय और फ़ीस बिलकुल ही न के बराबर लगता है साथ ही किसी अन्य व्यक्ति या बैंक इत्यादि की ज़रूरत नहीं होती.

Q. क्या क्रिप्टो करेन्सी का इस्तेमाल लीगल है ?

इस बात को लेकर लोगों में कई मत है काफ़ी लोग संदेह में है क्योंकि इसे लेकर फ़िलहाल कई देशों ने कोई भी नियम लागू नहीं किए है. हमारे देश में भी क्रिप्टोकरेन्सी या Bitcoin में लेन देन के लिए कोई विशेष नियम सामने नहीं आए हैं हालाँकि सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में RBI द्वारा लगाए गये बैंकिंग बैन को हटा दिया है और मार्च 2020 से भारत में कई क्रिप्टो एक्सचेंज कार्यरत है. जो KYC के बाद ही लेन देन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते है.

Q. क्रिप्टोकरेन्सी को भविष्य की मुद्रा कहा जाता है .. आपके क्या विचार है ?

Bitcoin और क्रिप्टो को लेकर बहुत लोगों के अलग अलग मत है. कुछ इसको लेकर काफ़ी उत्साही हैं तो कई लोग इसके ख़िलाफ़ भी नजर आते है. मुझे इसके पीछे की तकनीक काफ़ी दमदार लगती है और मुझे वास्तव में लगता है की भारत में जल्द ही ब्लाकचैन को हम कई जगह इस्तेमाल होते हुए देखेंगे.

Q. यदि कोई Bitcoin में लेन देन करना चाहे तो उसे क्या करना ज़रूरी है ?

कोई भी आम व्यक्ति क्रिप्टो या Bitcoin में लेन देन कर सकता है बशर्ते आपके पास KYC के लिए सभी डॉक्युमेंट्स पूरे हों एवं आपके पास सम्पूर्ण जानकारी हो की इसके trasaction को किस प्रकार पूरा करना है.

Q. क्या Bitcoin में निवेश करना सही है ?

क्रिप्टोकरेन्सी इत्यादि अभी अपनी शुरुआती दौर में है इस कारण आय दिन इसमें नए स्कैम भी सामने आते रहते है. Bitcoin के अलावा मार्केट में आज के समय में 3000 से ज़्यादा क्रिप्टो करेन्सी आ चुकी है जिनमे काफ़ी कुछ काम की नहीं है ऐसे में निवेश करने से पहले बेहद ही चौकन्ना होने की ज़रूरत है इसमें आप किसी के कहने या देखा देखी न आए .. पहले अच्छे से रीसर्च और इस से जुड़ी चीज़ें ज़रूर जान ले.

अंतिम प्रश्न .. आप क्रिप्टोकरेन्सी से किस प्रकार जुड़े हैं ?

मुझे 2016 – 2017 में इसके बारे में पता चला था जिसके बाद मैंने इसके बारे में इंटरनेट पर ही जानना शुरू किया. ब्लाकचैन तकनीक ने मुझे काफ़ी प्रभावित किया जिस प्रकार से यह एक Secure माध्यम प्रदान करती है उसके लिहाज़ से इसको लेकर मैं काफ़ी पॉज़िटिव हूँ.

बात क्रिप्टोकरेन्सी की कहूँ तो अभी यह काफ़ी शुरुआती दौर है मुझे जानकारी पढ़ना और साझा करना पसंद है इसलिए मैं किसी को भी ख़ुद से निवेश की सलाह नहीं देता .. ख़ास तौर से जब तक भारत में इसको लेकर कोई क़ानून न आ जाए .. तब तक मैं ख़ुद को निवेशक की जगह Crypto Blogger ही बेहतर समझूँगा.

तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से कुछ सवाल एवं उनके जबाब. आप Ashish Arora को Twitter Linkedin पर फ़ॉलो भी कर सकते है. साथ ही यदि आपके मन में क्रिप्टोकरेन्सी से जुड़े कुछ सवाल हैं तो नीचे कॉमेंटबॉक्स में साझा करना न भूलें.

Leave a Comment