PGDCA कोर्स क्या होता हैं ?

PGDCA कोर्स क्या होता हैं ? ::  अक्सर जब हम ग्रेजुएट होते है। तो हम कंप्यूटर के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के ज्ञान को बढाने का प्रयास करते है। और इसके लिए कई कोर्स करते है। जैसे – PGDCA ,ADCA , CCC आदि। उनमे से एक प्रमुख कोर्स हैं PGDCA आज Hindivaani इसी के बारे में विस्तृत चर्चा करेगे। की PGDCA कोर्स क्या होता हैं ? इसके बारे में कुछ भी जानने से पहले हम यह जान लेते है। कि PGDCA Full form  क्या है। PGDCA full form  – Post graduate diploma in computer application .  कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत से लोग करियर बनाना चाहते है। साथ ही साथ आज कल प्राइवेट और सरकारी नौकरी में अक्सर कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा जाता हैं। इन सभी हेतु PGDCA  की वैल्यू और बढ़ जाती हैं।

PGDCA कोर्स क्या होता हैं ?
PGDCA कोर्स क्या होता हैं ?

PGDCA कोर्स के फायदे –

PGDCA कोर्स के फायदे के फायदे निम्नलिखित हैं।

1. कंप्यूटर के क्षेत्र में यदि आप बेहतरीन करियर बनाना चाहते है। तो PGDCA  कोर्स करना आपके लिए बहुत ही फायदे मन्द होगा।

READ MORE ::  Dry fruits name in hindi and English

2. PGDCA कोर्स करने पर आपका कंप्यूटर स्किल में काफी बढोत्तरी होगी।जिससे आपको प्राइवेट और सरकारी जॉब में बहुत ही सहायता मिलेगी। क्योंकि आजकल प्राइवेट और सरकारी नौकरी में कंप्यूटर डिप्लोमा जरूर मांगा जाता हैं।

3. PGDCA कोर्स करने पश्चात आप Application developer and database administrator  के रूप में जॉब पा सकते है।

4. PGDCA कोर्स करने के बाद आप MCA के थर्ड सेमेस्टर में डायरेक्ट एडमिशन पा सकते है।

5. PGDCA करने पर आप अपने कंप्यूटर से सम्बंधित ज्ञान को एडवांस लेवल तक ले जा सकते है।

उपयोगी लिंक – CTI कोर्स क्या होता हैं?पूरी जानकारी

PGDCA course syllabus ::

PGDCA कोर्स का सिलेबस भी हम लोग जान लेते है। क्योंकि किसी भी कोर्स का सिलेबस जश्न लिया जाता हैं। तो उस कोर्स को करने में आगे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़ता हैं। तो आइए जानते है। कि PGDCA कोर्स का सिलेबस क्या है।

  1. programming
  2. IT
  3. Internet Technology
  4. Software development
  5. Database management
  6. OS
  7. Communication skills
  8. Project work
READ MORE ::  CTI कोर्स क्या होता हैं ?और CTI Admission process

Job opportunities after complete PGDCA –

आइये अब हम यह जान लेते है। कि PGDCA  करबे के बाद आपको किन क्षेत्रो में जॉब के अवसर मिल सकते है। नीचे हम आपको कुछ क्षेत्र बता रहे हैं। जहां पर आप PGDCA करने के बाद अप्लाई कर सकते है।

  1. I.T company
  2. Research ferm
  3. Insurance sectors
  4. Education institute
  5. Entertainment sector
  6. Banking industry
  7. Health industry
  8. Application developer
  9. Database administrator
  10. Business system analysts
  11. Data entry worker

PGDCA fees information ::

PGDCA कोर्स प्राइवेट सेंटर वाले लोग करवाते है। जिसकी वजह से इन कोर्स को करने हेतु फीस में हर जगह अंतर आ जाता हैं। क्योंकि प्राइवेट सेंटर अपने हिसाब से फीस का निर्धारण करते है। परन्तु औसत रूप से यदि हम फीस को देखे तो 10 हज़ार रुपये से 20 हज़ार रुपये तक यह फीस हो सकती हैं। यह सेन्टर के ऊपर निर्भर करता हैं। साथ ही साथ क्षेत्र के ऊपर शहरी क्षेत्र में यह फीस अधिक होती हैं। ग्रामीण इलाकों में फीस कम होती हैं। तो यदि आप PGDCA करना चाहते है। तो आप किसी संस्थान में जरूर पता कर ले। जिससे आपको आसानी से फीस के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

READ MORE ::  BTC/DELED fourth semester book pdf download

PGDCA course duration , PGDCA कितने दिन का होता हैं ?

PGDCA कोर्स बहुत ही अधिक टाइमिंग वाला कोर्स नही होता हैं। यह आपका बहुत ही जल्दी हो जाता हैं। इस कोर्स में आपको 1 साल का समय देना पड़ता हैं। क्योंकि यह कोर्स एक वर्ष का ही होता हैं। जिसमे आपके दो सेमेस्टर होते है।

Final word – आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी Pgdca Ke Bad Kya Kare, P.G.D.C.A Subjects, Pgdca Computer Course Fees Details, Pgdca Full Form In Hindi, Pgdca Full Syllabus , PGDCA कोर्स क्या होता हैं? ,pgdca syllabus in hindi,पीजीडीसीए फीस,पीजीडीसीए पाठ्यक्रम के विषय,पीजीडीसीए के विषय,pgdca subject,पीजीडीसीए पाठ्यक्रम 2020,पीजीडीसीए पाठ्यक्रम योग्यता,पीजीडीसीए का फुल फॉर्म क्या है। की जानकारी पसन्द आयी होगी। यदि यह जानकारी आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।धन्यवाद

Leave a Comment