माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain :: माइग्रेशन सर्टिफिकेट एक प्रकार से यूनिवर्सिटी या बोर्ड चेंज करने की दशा में आवश्यक होता हैं। इसीलिए यह जानना पहले आवश्यक हैं। कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं? ,Migration certificate kya hain.

इस आर्टिकल के अंतर्गत Hindivaani आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनवाये,माइग्रेशन सर्टिफिकेट फॉर्म कैसे भरे ? माइग्रेशन सर्टिफिकेट की फीस कितनी हैं? आदि की भी जानकारी प्रदान करेगा।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या है इसे यहां क्लिक करके जाने

Migration certificate kya hain ::

Migration certificate अर्थात स्थान्तरण प्रमाण पत्र। सरल शब्दों में यह समझा जाये कि Migration certificate क्या है ? , तो जिस प्रकार से हमे T.C (Transfer certificate ) की स्कूल बदलते वक्त आवश्यकता पड़ती हैं। उसी प्रकार से यदि हम एक यूनिवर्सिटी से या एक बोर्ड से दूसरे में दाखिला लेना है।

तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती हैं। यह एक स्थान्तरण प्रमाणपत्र होता हैं। यह इसीलिए हर किसी के लिए आवश्यक किया गया हैं। क्योंकि हर विश्वविद्यालय के अपने नियम कानून होते है। इन नियम कानून के अंतर्गत ही यह माइग्रेशन सर्टिफिकेट आता हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain
माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain

इसकी आवश्यकता हमे यदि किसी कोर्स को करने के बाद यदि हम दूसरे कोर्स को करने हेतु इक्षुक हुए हैं। या फिर एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है। उस दशा में माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती हैं।

READ MORE ::  ऐप के माध्यम से रम्मी कैसे खेलें

उदाहरण के रूप में समझे तो यदि एक उत्तर प्रदेश बोर्ड का छात्र हैं। तो उसे यदि बिहार बोर्ड में दाखिला लेना है। तो उस छात्र को बिहार बोर्ड में दाखिला लेने हेतु माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए प्रार्थना पत्र

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के प्रकार –

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के मुख्यतः दो प्रकार होते है।

  1. Inter College Migration Certificate
  2. Inter University Migration Certificate

Inter College Migration Certificate :: यह सर्टिफिकेट एक ऐसा सर्टिफिकेट होता हैं। जब हम एक विद्यालय या एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड में अपनी शिक्षा का स्थान्तरण कराते हैं। तो उस दशा में जिस सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती हैं। उसे Inter College Migration Certificate कहते है।

Inter University Migration Certificate :: यह एक ऐसा सर्टिफिकेट होता हैं। जब हम एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में अपनी शिक्षा का स्थानांतरण करते है। उस दशा में जिस माइग्रेशन प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती हैं। उसे Inter University Migration Certificate कहते है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनवाये ,Migration Certificate online application process in hindi ::

माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवाने के वैसे तो बहुत से तरीके है। पर हम आपको एक मुख्य रूप से इग्नू के माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे पाएं इसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे।

READ MORE ::  भारत में जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

इससे आपको अन्य राज्य के बारे में भी माइग्रेशन सर्टिफिकेट पाने का प्रारूप के बारे में जानकारी मिलेगी। जैसे आप यदि उत्तरप्रदेश माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनवाये या UP Migration Certificate kaise Banwaye.

1.सर्वप्रथम आपको इग्नू की ऑफिसियल साइट में जाना होगा। उसके बाद हमारे द्वारा उपलब्ध कराई फ़ोटो के जैसे पेज दिखाई देगा। यहां पर आपको एक जगह दिख रहा होगा। Application Form For Migration Certificate. इसमे क्लिक करने के बाद आपको एक पीडीएफ मिल जाएगी। इस पीडीएफ का प्रिंट आप बाहर निकाल ले।

2.उसके पश्चात पूछी गयी जानकारी के आधार पर फॉर्म को भरे। जैसे सर्वप्रथम आप नाम , पिता जी का नाम , एड्रेस , आपके द्वारा दी गयी अंतिम एग्जाम की जानकारी को भरे।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनवाये
माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनवाये

3.दिए गए एग्जाम में रोल नम्बर , पासिंग ईयर सम्बन्धित सभी जानकारी को भरे।

4.पूछे गए Regional centre का नाम फील करे।

5.जिस यूनिवर्सिटी से आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहते है। उसका पूछा गया नाम की जानकारी दे।

6.उसके पश्चात आपको Regional centre के लिए बनवाई गई डीडी का नंबर और अमाउंट नंबर की जानकारी दे। और पूछे गए अमाउंट में आप 500 रुपये को भरे।क्योंकि 500 रुपये की डीडी जमा की जाएगी।

READ MORE ::  पासपोर्ट नवीनीकरण

7.उसके बाद आप सबसे लास्ट में सिग्नेचर करके Regional centre में फॉर्म को जमा कर दे। आपको कुछ दिनों बाद माइग्रेशन सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

Migration Certificate Form की फीस कितनी है ?

Migration certificate form Fees हर यूनिवर्सिटी और बोर्ड की अलग अलग हैं। परन्तु यदि इग्नू की फीस की बात की जाए तो यह फीस 500 रुपये मात्र हैं। जिसे डीडी के माध्यम से Regional Centre के नाम से जमा कराना होगा।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain की जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी। यदि माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता हैं ? , Migration certificate kya hain आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages – माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ,माइग्रेशन का हिंदी मीनिंग,माइग्रेशन प्रमाण पत्र हिंदी में मतलब है,माइग्रेशन को हिंदी में क्या कहते हैं,माइग्रेशन प्रमाण पत्र आवेदन,application for migration certificate in hindi,माइग्रेशन प्रमाण पत्र का अर्थ क्या है,माइग्रेशन प्रमाण पत्र ऑनलाइन,Migration certificate apply online , Migration certificate cbse

Leave a Comment