वातावरण का अर्थ और परिभाषा ,Meaning and definition of environment in hindi

वातावरण का अर्थ और परिभाषा ( Meaning and definition of environment in hindi ) :: CTET और UPTET में दो महत्वपूर्ण टॉपिक हैं। जिनमे से हमेशा कई प्रश्न आते है। ये टॉपिक आनुवंशिकता और वातावरण हैं। आज हिन्दीवानी आपको वातावरण का अर्थ और परिभाषा की जनाकारी प्रदान करेगा। जिनमे आपको बहुत सारे अलग अलग शिक्षणशत्रियो के अनुसार परिभाषा पढ़ने को मिलेंगे। तो आइए शुरू करते है –

वातावरण का अर्थ और परिभाषा ( Meaning and definition of environment in hindi )

Meaning and definition of environment in hindi

वातावरण का अर्थ – ( Meaning of environment in hindi )

वातावरण का अर्थ पर्यावरण पर्यावरण दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। परि एवं आवरण। परि का अर्थ होता है चारों आवरण का अर्थ होता है ढकना। इस प्रकार से पर्यावरण का अर्थ हुआ जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है।उसे हम पर्यावरण कहते हैं। व्यक्ति या मनुष्य, जलवायु, वनस्पति पहाड़ ,पठार नदी वस्तु आदि से घिरा हुआ है यही सब मिलकर पर्यावरण का निर्माण करते हैं इसे वातावरणीय पोषण के नाम से भी जाना जाता है वातावरण मानव जीवन के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। मानव विकास में जितना योगदान आनुवंशिकता का है। उतना ही वातावरण का भी है इसीलिए कुछ मनोवैज्ञानिक वातावरण को सामाजिक वंशानुक्रम भी कहते हैं।

READ MORE ::  कोहलबर्ग का नैतिक विकास का सिद्धान्त( Moral development theory of Kohlberg in hindi

वातावरण की परिभाषा (Definition of environment in hindi )

वातावरण की परिभाषा विभिन्न शिक्षणशत्रियो के अनुसार निम्नलिखित हैं।

एनास्टैसी के अनुसार

” पर्यावरण व हर चीज है ,जो व्यक्ति के जीवन के अलावा उसे प्रभावित करती है।”

जिसबर्ट के अनुसार वातावरण की परिभाषा

” जो किसी एक वस्तु को चारों ओर से घेरे हुए है घेरे हुए है, तथा उस पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालता है वह पर्यावरण होता है।”

हॉलैंड के अनुसार ,

“जीव जगत के प्राणियों के विकास ,परिपक्वता, प्रकृति व्यवहार तथा जीवन शैली को प्रभावित करने वाले बाद समस्त शक्तियों ,परिस्थितियों तथा घटना को पर्यावरण में सम्मिलित किया जाता है।और उन्हीं की सहायता से पर्यावरण का वर्णन किया जाता है।”

रॉस के अनुसार वातावरण की परिभाषा

” वातावरण व बाहरी शक्ति शक्ति है जो जो हमें प्रभावित करती हैं।”

मैक आइवर के अनुसार

” स्वयं प्राणी उसके जीवन का ढांचा बीते हुए जीवन एवं अतीत पर्यावरण का फल है।पर्यावरण जीवन के प्रारंभ से यहां तक कि उत्पादक कोषों में भी निहित होती है।”

बोरिंग , लैंगफील्ड व वेल्ड के अनुसार

” अनुवांशिकी के अलावा व्यक्ति को प्रभावित करने वाली वस्तु वातावरण हैं। “

वुडवर्थ के अनुसार ,

” वातावरण में वह सब बाह्य तत्व आ जाते हैं जिन्होंने व्यक्ति को जीवन आरंभ करने के समय से प्रभावित किया है।”

डगलस व हॉलैंड के अनुसार ,

वातावरण शब्द का प्रयोग उन सबका शक्तियों शक्तियों प्रभाव दशाओं का सामूहिक रूप का सामूहिक रूप से वर्णन करने के लिए किया जाता है जो जीवित प्राणियों के जीवन ,स्वभाव, व्यवहार बुद्धि विकास और परिपक्वता पर प्रभाव डालते हैं।

फाइनल वर्ड –

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी वातावरण का अर्थ और परिभाषा की जानकारी आपको काफी पसन्द आयी होगी। यदि यह Meaning and definition of environment in hindi की जानकारी आपको पसन्द आयी हो। तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे। साथ ही साथ यदि आपको कोई अन्य टॉपिक पर अर्टिकल कहहिये तो हमे कॉमेंटबॉक्स में लिख कर जनाकारी प्रदान करे।धन्यवाद

Leave a Comment