Internet advantage and disadvantages in hindi इंटरनेट के फायदे और नुकसान

इंटरनेट के फायदे और नुकसान ( Internet advantage and disadvantages in hindi ) :: इंटरनेट जिसका पूरा नाम इंटरनेशनल नेटवर्क है। जिसे वर्ष 1950 में शुरू किया गया था इंटरनेट नेटवर्को का नेटवर्क होता है।इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत ही सरल कर दिया हैं। यह हमारे लिए जानकारियां बहुत ही कम समय मे हमारे समक्ष उपलब्ध करा देता हैं। परन्तु एक प्रकार से देखा जाए तो इसके जहां लाभ है तो वही इसके अनेक हानियां होती हैं। जिस वजह से कभी कभी यह हमारे लिए खतरा भी हो जाता हैं। आज hindivaani आपको इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराएगा। तो आइए शुरू करते है। और जानते है इंटरनेट के लाभ और हानि( Internet advantage and disadvantages in hindi)

इंटरनेट के फायदे और नुकसान ( Internet advantage and disadvantages in hindi )

इंटरनेट के फायदे और नुकसान ( Internet advantage and disadvantages in hindi )
इंटरनेट के फायदे और नुकसान ( Internet advantage and disadvantages in hindi )

इंटरनेट के फायदे या लाभ , Advantage of internet in hindi :: 

वर्तमान समय संचार तकनीक का युग है।आज प्रत्येक व्यक्ति हर क्षेत्र की समस्याओं के निवारण के लिए इंटरनेट सुविधा का प्रयोग करता है।आजकल के वर्तमान समय में इंटरनेट हमारे लिए प्रत्येक जानकारी को बहुत आसानी से हमारे समक्ष प्रस्तुत करता है। इंटरनेट के हमारे जीवन मे कई फायदे है। जो निम्नलिखित हैं।

ब्लॉग्स ( Bloges ) –

यह एक वेब पेज या वेब साइड होती है।जिसमें किसी व्यक्ति विशेष की राय या सलाह दूसरी साइटों के लिंक नियमित रूप से रिकॉर्ड होते हैं।किसी भी सामान्य ब्लॉक में टेक्स्ट इमेज व अन्य ब्लॉकों या किसी अन्य टॉपिक से संबंधित मीडिया के लिंक को होते हैं।इनमें मुख्य रूप से टेक्सुअल, कलात्मक चित्र, फोटोग्राफ ,वीडियो, संगीत इत्यादि सम्मिलित होते हैं।

चैटिंग ( Chatting ) – 

यह अब वृहत स्तर पर भी उपयोग होने वाली टेक्स्ट आधारित संचालन है।जिससे इंटरनेट पर आपस में बातचीत कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपयोगकर्ता चित्र ,वीडियो, ऑडियो इत्यादि भी एक दूसरे के साथ शेयर कर सकता है।

ईमेल ( Email) – 

ईमेल के माध्यम से कोई भी यूजर किसी भी अन्य व्यक्ति को इलेक्ट्रानिक रूप से संदेश भेज सकता है। तथा प्राप्त भी कर सकता है।ईमेल को भेजने के लिए किसी भी उपयोगकर्ता का ईमेल एड्रेस होना बहुत आवश्यक है ।जो कि विश्व भर में उस ईमेल सर्विस के द्वारा कोई भी संदेश भेज सकता है।

उपयोगी लिंक – कंप्यूटर क्या है ? विस्तार से जानिए

ई लर्निंग ( E – learning ) –

इसके अंतर्गत कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण, इंटरनेट आधारित प्रशिक्षण, ऑनलाइन शिक्षा इत्यादि सम्मिलित है।जिसमें उपयोगकर्ता को किसी विषय पर आधारित जानकारी को इलेक्ट्रानिक रूप से प्रदान किया जाता है ।इस जानकारी को वह किसी भी आउटपुट माध्यम पर देख कर स्वयं को प्रशिक्षित कर सकता है।यह कंप्यूटर या इंटरनेट से ज्ञान को प्राप्त करने का एक माध्यम है।

ई बैंकिंग ( E – banking ) –

इसके माध्यम से यूजर विश्व भर में कहीं से भी अपने बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकता है।यह एक स्वचालित प्रणाली का अच्छा उदाहरण है।जिसमें यूजर की गतिविधियां पैसे निकालना, ट्रांसफर करना, मोबाइल रिचार्ज करने आदि के सेवाएं बैंक अकाउंट के माध्यम से ही उपलब्ध हो जाती हैं।ई बैंकिक में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इत्यादि पर इंटरनेट की सहायता से इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके मुख्य व व्यवहारिक उदाहरण है – बिल पेमेंट सेवा,  फंड ट्रांसफर ,रेलवे रिजर्वेशन ,शॉपिंग आदि।

ई रिजर्वेशन ( E – Reservation) –

 यह किसी भी वेबसाइट पर किसी भी वस्तु या सेवा के लिए स्वयं को या किसी अन्य व्यक्ति को आरक्षित करने के लिए प्रयुक्त होती है। जैसे रेलवे रिजर्वेशन में, एयरवेज टिकट बुकिंग में, होटल रूम्स की बुकिंग इत्यादि में इसकी सहायता से यूजर को टिकट काउंटर पर खड़े रहकर प्रतीक्षा नहीं करनी होती है। इसे इंटरनेट के माध्यम से किसी भी जगह से उपयोग किया जा सकता है।

ई कामर्स ( E – commerce ) –

इसके अंतर्गत सामानों का लेनदेन व्यापारिक संबंधों को बनाए रखना व व्यापारिक जानकारियों को शेयर करना इत्यादि आता है।इसमें धनराशि का लेनदेन इत्यादि सम्मिलित है।दूसरे शब्दों में या इंटरनेट से संबंधित व्यापार है।

इंटरनेट के नुकसान , Disadvantages of internet in hindi – 

इंटरनेट के फायदे के साथ साथ हमे बहुत प्रकार के नुकसान का भी सामना करना पड़ता हैं। जो आपको आगे जानने को मिलेंगे।

अधिक खर्चीला – 

आज के वर्तमान समय मे इंटरनेट अत्यधिक खर्चीला हो गया हैं। लोगो की इंटरनेट के प्रति बढती हुई उत्सुकता के प्रति कंपनियों अपने दामो में भारी इजाफा करती हैं। जिससे हमें इंटरनेट के सुविधा प्राप्त करने हेतु काफी पैसे खर्च करने होते है। इन्टरनेट की स्पीड बढ़ने के कारण डाटा की खपत बहुत अधिक होती हैं। साथ ही साथ लोग मनोरंजन हेतु भी इंटरनेट बहुत अधिक मात्रा में उपयोग करते है। आज की स्तिथि यह हैं। कि हमे प्रति जीबी के हिसाब से पैसे अदा करने पड़ते है।

हैकिंग और डाटा चोरी का खतरा – 

प्रत्येक एप्लिकेशन और साइट हमारे लिए कुछ चीजो को सुलभ बनाने हेतु विभिन्न प्रकारकी परमिशन हम से ले लेता हैं। उसके पश्चात उसे हमारे डाटा में घुसने का अधिकार मिल जाता हैं। और उसके पास हमारे कांटेक्ट लिस्ट , फ़ोटो, ईमेल आदि की जानकारी उपलब्ध होती हैं। जिस वजह से हमारी प्राइवेसी की हमेशा ही खतरा बना रहा हैं। आजकल टीवी और फ़ोन पर कुछ सेंसर लगाए गए है। वह इसलिए लगाए जाते है। कि वह लगातार हमारी बातों को सुन सके ताकि जब हम कभी भी किसी भी चीज की खरीददारी की बात करे तो इंटरनेट कद माध्यम से आपके समक्ष उस पर विज्ञापन प्रकाशित किया जा सके।

स्वास्थ्य समस्याये – 

इंटरनेट पर आजकल हमे प्रत्येक विषय की जानकारी मिल जाती हैं। वह फिर चाहे मनोरंजन की हो या फिर पढ़ाई से सम्बंधित। जिस वजह से धीरे धीरे हम इसके आदि हो जाट्स हैं। और हमे कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। जैसे माइग्रेन, सिर दर्द , कमर दर्द आदि।क्योंकि इंटरनेट की वजह से हम एक ही जगह पर जमा रहते है। और हम कोई भी एक्टिविटी  नही करते है। जिस वजह से तमाम प्रकार की स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या का हमे सामना करना पड़ता हैं।

बाहरी दुनिया से अलग होना – 

इंटरनेट में आजकल अलग अलग प्रकार के डेटिंग एप्प्स, मनोरंजन के साधन उपलब्ध हैं।डेटिंग एप्प्स के माध्यम से लोग एक दूसरे से जुड़ते है।और नए नए मित्रो को बनाते है। और वह उस दुनिया मे इतने खो जाते है। कि उन्हें पता भी नही होता हैं। कि बाहरी दुनिया मे क्या हो रहा हैं। और आजकल हम यह भी देखते हैं। मनोरंजन हेतु इतने मूवी , वेबसिरिज इंटरनेट में उपलब्ध हैं। कि ये कभी खत्म ही नही होती। इस प्रकार से व्यक्ति इन्ही सब चीजो पर हमेशा व्यस्त हो जाता हैं। और वह बाहरी दुनिया से अलग होने लगता हैं।

स्पैमिंग – 

विभिन्न प्रकार की साइट और एप्पलीकेशन हमे जानकारी उपलब्ध कराने हेतु हमारी ईमेल आईडी और फ़ोन नम्बर की जानकारी प्राप्त कर लेते है। और उसके पश्चात विज्ञापन से सम्बंधित हम समय मैसेज भेजने लगते है। कुछ कुछ तो जानकारियां हमारे लिए सही रहती हैं। जो हमारे लिए उपयोगी भी सिद्ध होती हैं। परन्तु कुछ जानकारियां ऐसी भी होती हैं। जो हमारे जानकारी योग्य नही होती हैं। और ऐसे ही हज़ारो स्पैम मैसेज की लिस्ट हमारे मोबाइल या लैपटॉप पर भरी रहती हैं।

Conclusion – ऊपर दिए गए अर्टिकल में हमने पाया कि जहां इंटरनेट के कुछ लाभ है तो कुछ हानियां भी हैं। जिस वजह से हमे इसके प्रति हमेशा सजग रहना आवश्यक हैं। हमें उम्मीद हैं कि इंटरनेट के फायदे और नुकसान , Internet advantage and disadvantages in hindi आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी। यदि इंटरनेट के फायदे और नुकसान  Internet advantage and disadvantages in hindi आपको पसन्द हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।साथ ही साथ हमे कमेंट बॉक्स में भी इससे सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराए। धन्यवाद

Leave a Comment