गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करें?

गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करें?

सबसे अधिक इस्तेमाल किया और सबसे कार्यात्मक संसाधनों में से एक छोटे एलपीजी के लिए तरलीकृत पेट्रोलियम गैस है। एलपीजी प्रोपेन और ब्यूटेन का एक मिश्रण है जो आम तौर पर गैसीय अवस्था में पाया जाता है लेकिन इस पर लिक्विड होने के लिए दबाव को बढ़ाकर सिलेंडर में संग्रहित किया जाता है। यह खाना पकाने के प्रसिद्ध उपयोगों से लेकर दहन इंजनों के ईंधन के रूप में कम और वाहनों को शक्ति प्रदान करने के साथ-साथ कई व्यावसायिक उपयोगों के लिए भी कई प्रकार के उपयोग करता है। यह गृहिणी के बच्चों में खाना पकाने के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्रोत है और इसलिए महत्वपूर्ण है।

गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करे ?
गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करे ?

रिफिल कैसे प्राप्त करें?

एक पंजीकृत नया गैस कनेक्शन प्राप्त करने के बाद, एक व्यक्ति पूरे साल केवल एक सिलेंडर का उपयोग करके नहीं रह सकता है। इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि नए गैस कनेक्शन प्राप्त होने के बाद सिलेंडर की रिफिल कैसे प्राप्त करें।

READ MORE ::  ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पासपोर्ट नवीनीकरण लोगो के लिए अधिक सुविधाजनक

1.प्रत्येक व्यक्ति को एक समय में केवल एक ही गैस कनेक्शन की अनुमति है। छूट 1 सिलेंडर तक सीमित है, साथ ही जरूरत पड़ने पर किसी को भी उनके लिए एक और अतिरिक्त सिलेंडर उपलब्ध है।

2.उपयोग में आने से पहले आपको निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक को बुक करना होगा:

• गैस कनेक्शन देनेवाले की संख्या पर कॉल करके।
• आईवीआरएस प्रणाली का पालन करके। इसे एक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम के रूप में जाना जाता है। सिलेंडर बुक करने के लिए मनुष्यों के साथ बातचीत करने के लिए एक कम्प्यूटरीकृत आवाज प्रतिक्रिया प्रणाली उपलब्ध है। आवाज की प्रतिक्रिया के द्वारा कुछ आवश्यक जानकारी दी जानी है, और बाद में एक संदर्भ आईडी के साथ एक पुष्टिकरण एसएमएस प्राप्त होता है।
 
• और अंत में, गैस कनेक्शन प्रदाता की एसएमएस सेवाओं का उपयोग करके। इस प्रक्रिया के लिए, व्यक्ति का फोन नंबर सेवा प्रदाताओं के साथ पंजीकृत होना चाहिए। रिफिल बुक करने के लिए एसएमएस भेजते समय एक विशेष प्रारूप का पालन किया जाता है। एक पुष्टिकरण एसएमएस बाद में एक संदर्भ आईडी के साथ पुष्टि के लिए प्राप्त किया जाता है जिसे भविष्य के संदर्भों के लिए रखा जाना चाहिए।

READ MORE ::  राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

3.नया सिलेंडर बुक करने का एक अन्य आम विकल्प आपके गैस कनेक्शन प्रदाता की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पोर्टल खोलना है। एक बार एक व्यक्ति पोर्टल पर पहुंच गया, तो उन्हें अपने उपभोक्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना होगा। नई बुकिंग लेने का विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देता है। विकल्प पर क्लिक करें और वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
 

4.यदि कोई व्यक्ति पास के इलाके में है, और व्यक्ति में गैस कनेक्शन प्रदान करने वाली एजेंसी का दौरा करना आसान है, तो इस विकल्प पर ध्यान दिया जा सकता है। एक व्यक्ति एक नए सिलेंडर के लिए अनुरोध करने के लिए एजेंसी में जा सकता है।

5.सिलेंडर बुक करवाने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा एक और नई और आश्चर्यजनक सेवा प्रदान की गई है। उन्होंने अपने ऐप लॉन्च कर दिए हैं। कोई व्यक्ति ऐप के माध्यम से सिलेंडर बुक कर सकता है। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि ऑनलाइन ऐप के माध्यम से बुकिंग करते समय व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार डिलीवरी की तारीख भी चुन सकता है। भुगतान वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

READ MORE ::  ऐप के माध्यम से रम्मी कैसे खेलें

सब्सिडी:

गैस कनेक्शन वाले एक विशेष घर में एक वर्ष में 12 सिलेंडरों तक की सीमा होती है, जो अनुदानित दर पर प्रदान की जाती है। जब प्रति वर्ष 12 से अधिक सिलेंडरों से सीमा पार कर ली गई है, तो सिलेंडरों को गैर-रियायती दर और अधिक लागत पर प्रदान किया जाता है।हालांकि, रेस्तरां और उद्योग जैसे बहुउद्देशीय और विशाल सेटअपों के लिए, सरकार ने कानूनों का एक अलग सेट निर्धारित किया है और एलपीजी कनेक्शन के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होने के साथ-साथ सब्सिडी नियमों में भिन्नता है।

Leave a Comment