film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?

film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ? ::आजकल हर एक व्यक्ति का सपना होता हैं। कि हम हीरो बन। और प्रतिदिन लाखो लोग मुम्बई इस सपने को लेकर पहुचते हैं। उन सभी के मन मे एक ही प्रश्न रहता हैं। कि फिल्मी हीरो कैसे बने।तो आज hindivaani आपको इस आर्टिकल में यही जानकारी देगा कि आप bollywood me entry kaise kare in hindi।

यहां पर आपको बहुत ही सरल प्रकार से चीजो को जानकारी दी जाएगी।जिससे आपको समझ आएगा कि Hero kaise bante hain. यह आर्टिकल आपको इस प्रश्न का भी उत्तर प्रदान करेगा कि आप tv serial me kaise jaye. filmo me jane ka tarika कठिन हैं।परन्तु यदि आप मेहनत करेंगे तो यह आपके लिए कुछ भी कठिन नही है। तो आइये जानते है। कि film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?

film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?

bollywood me entry kaise kare in hindi,हीरो कैसे बने हिंदी में,hero kaise bante hain,film me kam chahiye,mujhe hero banna hai,tv serial me kaise jaye,फिल्मों में जाने का तरीका,film me Hero kaise bne  या एक्टर कैसे बनते है ?
bollywood me entry kaise kare in hindi,हीरो कैसे बने हिंदी में,hero kaise bante hain,film me kam chahiye,mujhe hero banna hai,tv serial me kaise jaye,फिल्मों में जाने का तरीका,film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?

एक्टिंग की ट्रेनिंग ले

आजकल के वर्तमान समय मे हम यह देखते हैं। कि गुड लुकिंग से भी ज्यादा हीरो बनने के लिए एक्टिंग आना बहुत जरूरी हैं।नवाजुद्दीन सिद्दिकी हमारे लिए इस चीज के उदाहरण हैं। जिनकी एक्टिंग के सभी लोग फैन हैं।इसीलिए यदि आप एक्टर बनने के लिए सोच रहे है। तो यह जरूरी हैं। कि आप किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में दाखिला अवश्य ले ले।

जिससे आपको यह ट्रेनिंग लेने के बाद इस फील्ड में आने में काफी आसानी होगी।नीचे हम आपको टॉप फाइव एक्टिंग स्कूल की लिस्ट उपलब्ध करा रहे है। जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

  1. FILM AND TELEVISION INSTITUTE IN INDIA , PUNE.
  2. NATIONAL SCHOOL OF DRAMA, NEW DELHI.
  3. INSTITUTE CREATIVE EXCELLENCE , MUMBAI.
  4. ASIAN ACADEMY OF FILM AND TELEVISION {NOIDA, MUMBAI, KOLKATA AND NEW DELHI}.
  5. WHISTLING WOODS INTERNATIONAL, MUMBAI.

theaters में एडमिशन ले

यह बॉलीवुड में एंट्री करने का एक अच्छा विकल्प हैं। जहां पर व्यक्ति को इस प्रकार से तरासा जाता हैं। कि वह एक हीरा की भांति ही निकलता हैं। यहां पर आपको बहुत सारे लोगो के बीच काफी टास्क दिए जाते है। यह छोटे छोटे प्ले के साथ साथ बड़े भी होते है।

जिनसे हम प्रतिदिन कुछ न कुछ अवश्य सीखते है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी , इरफ़ान पठान, अनुपम खेर ऐसे अनेको अभिनेता है। जो थियेटर करके ही हीरो बन है। नीचे हम आपको इंडिया के कुछ बेहतरीन थियेटर की लिस्ट उपलब्ध करा रहे है। जहां से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

  1. ASMITA THEATRE GROUP ,DELHI
  2. ANSH : A THEATRE GROUP BY MAKRAND DESHPANDE , MUMBAI
  3. RANGASHANKARA ( BANGLORE) , THEATER GROUP IN KARNATAKA
  4. PIERAAOT’S TROUPE ( DELHI )
  5. LOKDHARMI (KOCHI )

Yutube channel बनाये

लोगो से जुड़ने का सोशल मीडिया एक अच्छा साधन हैं। यदि आपके अंदर टैलेंट हैं। तो आप उसे लोगो तक किसी भी प्रकार से पहुचाये। वर्तमान समय मे हम ऐसे अनेक व्यक्तियों को देखते हैं। तो यूट्यूब चैनल के माध्यम से जमीन से आसमान तक पहुच गए है। आप अपनी एक्टिंग व डांसिंग से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के वीडियो लोगो से शेयर करे। लोगो धीरे धीरे आपको जानेंगे।

और आपके टैलेंट को पसन्द करेगे।यदि आप इस सब माध्यमो से लोगो के बीच चर्चा का विषय बन गए तो फिर आपको हीरो बनने से कोई नही रोक सकता। यूट्यूब एक ऐसा माध्यम हैं।जहाँ पर आपको मन की चीजें भी करने को मिलती हैं। साथ साथ कुछ समय के पश्चात एक अच्छा इनकम का सोर्स भी बन जाता हैं।इसीलिए यदि आप यह सोच रहे है कि हीरो कैसे बने ? तो आप सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बना ले। जिससे आपको लोगो से जुड़ने का एक जरिया मिल जाये।

टिक टोक में अकॉउंट बनाये।

आजकल रातो रात टिक टाक आम व्यक्ति को स्टार बना दे रहा हैं। इसमे कुछ ही सेकंड की वीडियो लोगो को ऐसा पसन्द अति हैं। कि आप लोगो के बीच ऐसा पापुलर हो जाते है। कि सबके मुह पर सिर्फ आपका ही नाम होता हैं। और आजकल टिक टाक स्टार को बहुत सारे एड भी ऑफर होते है।

जिससे लोगो को इस से बहुत अच्छी कमाई भी होती हैं। और आजकल बहुत सारी म्यूजिक कम्पनियां टिक टाक स्टार को लेकर एलबम भी बना रहे। जिसे लोग खूब पसंद करते है। तो यदि आपके पास टैलेंट हैं। तो आप उसे सोशल मीडिया पर शेयर करे। जिससे यह आपको लक्ष्य के एक कदम और करीब ले जाएगी।

फोटोशूट या पोर्टफोलियो बनवाये

किसी भी प्रकार का ऑडिशन देने से पहले आप और फोटोशूट या पोर्टफोलियो अवश्य करा लें। क्योंकि यदि आप कहि पे ऑडिशन देने जायेगे। तो सबसे पहले आपके पोर्टफोलियो को देखा जाएगा। जिसमे आपके बिभिन्न प्रकार के एंगल से फ़ोटो को देख कर आपके लुक्स को परखा जाएगा।

इसीलिए अपना फ़ोटोशूट कराते समय इस बात का जरूर ध्यान दे कि आप बहुत सारे पोज़ में फ़ोटो खिंचाए और उनमें से कुछ बेहतरीन फ़ोटो को चुन का पोर्टफोलियो तैयार करे। ताकि यदि आप इस चीज को कहि पर दिखाए तो कोई आपको इनकार न कर सके।

Personality अच्छी बनाये।

एक अच्छी पेरसोनालिटी हर एक व्यक्ति को भा जाती हैं। तो सबसे पहले अपने आप को एक अच्छी पर्सनालिटी के रूप में ढाले। यहां पर हम आपको बता दे अच्छी पर्सनालिटी का मतलब गोरा ,लंबे चौड़े व्यक्ति से नही है। इसका मतलब यह हैं। कि आपकी कद काठी किसी भी प्रकार की हो। शरीर का रंग कैसा भी हो। परन्तु आप उसे अच्छे प्रकार से मेन्टेन रखे। इन सब चीजो में बहुत से ऐसे उदाहरण हैं। तो अपने टैलेंट से इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई हुए हैं। इसीलिए आप अपनी पर्सनालिटी को बेहतर करने को कोशिश करते रहे।

प्रैक्टिस सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

किसी भी चीज में सफल होने के लिए अभ्यास अति आवश्यक हैं। एक्टिंग के फील्ड में भी अभ्यास अति आवश्यक हैं। दिन प्रतिदिन आप अपने हुनर को अभ्यास के माध्यम से निखारे। ताकि जब आप कभी अपना परफॉर्मेंस दे तो लोग आपकी एक्टिंग को देख कर मन्त मुग्ध हो जाये।

आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हो। अपने अभ्यास का समय हर दिन निकाले। और यह अभ्यास आपको एक न एक दिन मुकाम पर जरूर के जाएगा। आप अपने हुनर को जितना जल्दी निखारेगी। उतनी ही जल्दी आपको काम मिलेगा। हीरो बनने के लिए यह बहुत ही आवश्यक चीज हैं।

अपने शरीर को फिट रखे

हम चाहे एक्टिंग के फील्ड जाए या ना जाए।हमें हमेशा अपने शरीर को फिट रखना चाहिए।क्योंकि ऐसा कहना बिल्कुल ही गलत है।कि जिसका शरीर बहुत ही ज्यादा हष्ट पुष्ट होता है। उसे ही इस फील्ड में काम करने को मिलता है। काम इस फील्ड में आपको टैलेंट से मिलता हैं। क्योंकि हर व्यक्ति के हिसाब से उसे किरदार दिए जाते है। जिन्हें उसे अपने ऊपर ढालना होता हैं।

आप अपने शरीर को सामान्य रूप से स्वस्थ रखे। हो सके तो आप जिम जॉइन करे। जहाँ पर आप मेहनत करेंगे तो अच्छा फील भी आएगा। और साथ ही साथ आपकी बॉडी भी बनेगी। परन्तु इन सब बातों से वह व्यक्ति विल्कुल भी परेशान ना हो जो पतले हो। आज कल हम हमेशा देखते हैं। की एक्टिंग की फील्ड में हर एक प्रकार के व्यक्ति को काम मिलता हैं। यदि उसे एक्टिंग की अच्छी समझ है।

एडवरटाइजिंग एजेंसी से जुड़े –

एडवरटाइजिंग एजेंसी जॉइन करने से आपको काफी सारे फ़ायदे मिल सकते है। सबसे पहले बात इसका एक फ़ायदा यह हैं। कि आपकी कम्युनिटी का विस्तार होगा। लोग आपको जानेंगे। दूसरी चीज आपको इस से पैसे भी मिलेंगे। इंडस्ट्री में बहुत से ऐसे लोग है।

जिन्होंने पहले एडवरटाइजिंग एजेंसी को जॉइन कर बहुत सारे छोटे एड किये। इसमे आपको ये कतई सोचने की बात नही हैं। कि यह एक छोटा कार्य हैं। कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता हैं।हम हर कार्य को लगन से करना चाहिए। जिसका फल हमे आगे चलकर जरूर मिलता हैं।और आप film me Hero kaise bne प्रश्न का उत्तर ढूंढ पाएंगे।

मॉडलिंग करना शुरू करे

एक्टर बनने से पहले आप यदि मॉडलिंग करते है। तो यह आपके लिए ही बेहतर होगा। आप एक्टिंग की फील्ड के लिए और ज्यादा परिपक्व होंगे। मॉडलिंग के लिए हमेशा ऑडिशन देते रहे। आप बड़ी छोटी एजेंसियों में अपना पोरफोलियो और फ़ोटो को दे। ताकि यदि आपका लुक या पर्सनालिटी यदि उनके किसी भी प्रकार के टास्क में फिट आये तो आपको वह तुरंत सम्पर्क कर सके।

आपको मॉडलिंग का यदि कोई काम मील तो उसे बहुत ही मन से करे। जिससे आप हीरो बनने के एक कदम और नजदीक आ सके। बॉलीवुड में बहुत से ऐसे एक्टर हैं। जो पहले मॉडलिंग ही करते थे। बाद में अपने हुनर के बल पर वह आज इतने बड़े मुकाम को पा पाए है।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ? की जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ? की जानकारी आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

tages– मुझे हीरो बनना है,हीरो बनने के लिए क्या करना पड़ता है,भोजपुरी एक्टर कैसे बने,हीरो कैसे बनती है,बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे,फिल्मों में जाने का तरीकाहीरो कैसे बना जाता है,एक्टर कैसे बने हिंदी,film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?hero banne ke liye kya kare,bollywood me entry kaise kare in hindi,हीरो कैसे बने हिंदी में,hero kaise bante hain,film me kam chahiye,mujhe hero banna hai,tv serial me kaise jaye,फिल्मों में जाने का तरीका,film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?

2 thoughts on “film me Hero kaise bne या एक्टर कैसे बनते है ?”

  1. मैं बॉलीवुड में एक्टर बनना चाहता हूं this is my dream what will you help me

    Reply

Leave a Comment