आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi

आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi :: आतंकवाद आज हर एक देश के लिए एक विकट समस्या हैं। इसी समस्या के लिए लोगो को जागरूक करने हेठ हमेशा ही Terrorism essay in hindi लिखने को मिलता हैं। इसीलिए आज hindivaani आपके लिए आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi लेकर आया हैं। जिसके अंतर्गत आपको आतंकवाद के प्रकार, आतंकवाद के उद्देश्य, आतंकवाद के कुपरिणाम, भारत मे आतंकवाद, आतंकवाद की समस्या का समाधान, आतंकवाद पर निबंध उपसंहार सहित आदि चीजो की जानकारी प्रदान की जाएगी।

आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi

आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi
आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi

रूपरेखा

  1. प्रस्तावना
  2. आतंकवाद के उद्देश्य
  3. आतंकवाद के प्रकार
  4. भारत मे आतंकवाद
  5. आतंकवाद के कुपरिणाम
  6. आतंकवाद समस्या का समाधान
  7. उपसंहार

प्रस्तावना

आज आतंकवाद विश्व की वक्त समस्यायों में से एक है। जिसकी वजह से सम्पूर्ण विश्व इस समस्या से ग्रसित हैं।आज हम देखते हैं। विश्व का कोज भी ऐसा देश नही जो यह कह सके कि हमारा सुरक्षा इतनी अच्छी हैं। कि हम आतंकवाद से ग्रसित नही हैं।सच कहा जाए तो कोई भी देश यह सोचने में बहुत अधिक सक्षम नही हैं। कि वह आगे क्या प्लान कर रहे है। और उनका अगला निशाना कौन होने वाला है। और वह किस देश को दहलाने वाली हैं।

READ MORE ::  पर्यावरण प्रदूषण पर निबन्ध , environment pollution essay in hindi

आतंकवाद के उद्देश्य

आतंकवाद का मुख्य उद्देश्य हैं ही हैं। कि वह आम जनमानस में आतंकवाद और अपनी हिसा के माध्यम से भय तथा आतंक फैलाते है। यह उद्देश्य राजनीतिक, धार्मिक, और आर्थिक नही होता हैं। बल्कि यह सामाजिक या अन्य किसी भी प्रकार का हो सकता हैं। और इन सब का खमियाजा मासूम और निर्दोष लोगों को उठाना होता हैं। जिनमे से बहुत से लोग अनाथ हो जाते है।

आतंकवाद के प्रकार

आतंकवाद के वैसे तो कई प्रकार हैं। परन्तु मुख्य रूप से तीन ऐसे हैं। जिनकी वहज से सम्पूर्ण विश्व ग्रसित हैं। इस श्रेणी में है – राजनीतिक आतंकवाद, धार्मिक आतंकवाद, गैर राजनीतिक या सामाजिक आतंवाद । श्रीलंका का लिट्टे समर्थके और अफगानिस्तान के तालिबान संघटन राजनीतिक आतंकवाद के अंतर्गत आते है। इसके अलावा अल कायदा, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद जैसे संगठन आदि धार्मिक आतंकवाद के अंतर्गत आते है। सामाजिक और आर्थिक कारणों के कारण भारत मे नक्सल वाद गैर राजनीतिक आतंकवाद के अंतर्गत आते है।

भारत मे आतंकवाद ,terrorism in india essay

वैसे तो सम्पूर्ण विश्व आतंकवाद से ग्रसित हैं। परंतु अगर सबसे ज्यादा आतंकवाद से ग्रसित देशो की श्रेणी में भारत का नाम भी आता हैं। उसका मुख्य कारण हैं। भारत मे पड़ोसी देश पाकिस्तान। इसका मुख्य कारण हैं। कश्मीर का मुद्दा। दोनो देश कश्मीर में अपना हक मानते है। जिसके लिए पाकिस्तान हर समय सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन, हर समय सीज फायर आदि करता हैं। परंतु उन सबसे से उसे कुछ भी नही हासिल होता। क्योंकि उसके बदले भारत उसे मुहतोड़ जवाब देता हैं। जिसके कारण से वह कश्मीर में अपना अधिपत्य जमाने के लिए आतंकवाद का सहारा लेता हैं। जिसके कारण से भारत मे कई बार आतंकी हमला हो चुका हैं।

READ MORE ::  शहीद दिवस पर निबंध - शहीद दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है?

अभी कुछ घटनाओं की चर्चा की जाए तो 26 जुलाई 2008 में अहमदाबाद ब्लास्ट, 26 नवम्बर 2008 का मुम्बई ब्लास्ट आदि हैं। जिसके कारण से भारत को आतंकवाद ग्रसित देश की श्रेणी में रख दिया गया।

आतंकवाद के कुपरिणाम

आतंकवाद बहुत ही खराब चीज हैं। जिसके वजह से लोग इससे बहुत ही ज्यादा प्रभावित होते है। आतंकवाद कि वजह से बहुत से लोग अनाथ और विकलांग हो जाते है। आतंकवाद की वजह से बहुत से ऐसे लोग होते हैं। जो अपने आप को सुरक्षित नही समझते है। साथ ही साथ उन्हें हमेशा डर बना रहता हैं। कि उनका अगला निशाना कौन होता हैं। आतंकवाद की वजह से बहुत से ऐसे गरीब और बेरोजगार युवा होते है। जिनका आतंकवादी संगठन फायदा उठाते है। और उन्हें आतंकवाद के अंधे कुँए में कूदने के लिए उकसाते हैं।

आतंकवाद की समस्या का समाधान

आतंकवाद को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका होता हैं। लोगो की गरीबी और बेरोजगारी को दूर करना। आजकल बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं। जिसमे लोग गरीबी और बेरोजगारी की वजह से नक्सलवाद का सहारा लेते है। ऐसे इलाको की पहचान कर उन्हें उनका अधिकार प्रदान करना अधिक उचित होगा।

READ MORE ::  हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध , Essay on importance of education in hindi

उपसंहार

आतंकवाद की समस्या के समाधान के लिए भारत सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे। एवम पाकिस्तानी घुसपैठ को रोकते हुए राज्यो पर प्रशासनिक पकड़ और अधिक मजबूत करनी चाहिए। और आवशयकता पड़ने पर पाकिस्तान से द्विपक्षीय वार्ता के अतिरिक्त पकिस्तान के खिलाफ कठोर कदम उठाने होंगे।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi आपको पसंद आई होगी। यदि आतंकवाद पर निबंध , essay on terrorism in hindi आपको पसन्द आई हो। तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Leave a Comment