हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध , Essay on importance of education in hindi

हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध , Essay on importance of education in hindi ::वर्तमान समय मे देखा जाए तो हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व काफी बढ़ता जा रहा हैं। हमारे जीवन का हर एक पहलू शिक्षा से प्रभावित होता हैं। इसीलिए आज Hindivaani आपके लिए लेकर आया है। हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध।,Essay on impotance of education in hindi इसके अंतर्गत आपको शिक्षा से सम्बंधित हर एक जानकारी समझने को मिलेगी। ताकि यदि आपको विद्यालय में यदि शिक्षा के महत्व पर निबन्ध लिखने को दिया जाए तो आसानी से आप इस विषय पर निबन्ध लिख सके।

हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध , Essay on importance of education in hindi

मानव जीवन में शिक्षा का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,विद्यार्थी जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,शिक्षा का महत्व essay in hindi,शिक्षा का महत्व पर भाषण,जीवन में पढ़ाई कामहत्व,ग्रामीण शिक्षा का महत्व, जीवन में शिक्षक का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा के कार्य,शिक्षा की आवश्यकता क्यों है,हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबंध, Essay on impotance of education in hindi,hmare jivan me siksha ka mahatv, शिक्षा के महत्व पर 10 लाइन
मानव जीवन में शिक्षा का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,विद्यार्थी जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,शिक्षा का महत्व essay in hindi,शिक्षा का महत्व पर भाषण,जीवन में पढ़ाई कामहत्व,ग्रामीण शिक्षा का महत्व, जीवन में शिक्षक का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा के कार्य,शिक्षा की आवश्यकता क्यों है,हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबंध, Essay on impotance of education in hindi

प्रस्तावना

बालक का जब जन्म होता हैं। तो वह अपनी हर एक आवश्यकता की पूर्ति के लिए माता- पिता व परिवारिकजनो पर निर्भर रहता हैं। परंतु जैसे जैसे वह बड़ा होता हैं। वह अनौपचारिक शिक्षा के माध्यम से बहुत कुछ सीखता हैं। क्योंकि वह हमेशा अपने माता – पिता को जिस पप्रकार से देखता हैं। वह वही करने लगता हैं। और फिर उसकी उम्र बढ़ती हैं। तो वह विधालय में प्रवेश लेता हैं। जिसमे वह औपचारिक शिक्षा को ग्रहण करता हैं। इस प्रकार हम देखते हैं। कि मानव जीवन मे शिक्षा का महत्व कभी भी कम नही होता हैं।

भविष्य की निर्माता शिक्षा –

शिक्षा को जीवन में प्रथक नहीं किया जा सकता हैं यदि प्रगति ही जीवन है।तो शिक्षा इस प्रगति को उचित दिशा एवं नियंत्रित एवं संचालित करती है।यदि कर्मण्यता ही जीवन है तो शिक्षा बालक को कर्मण्य बनाती है।यदि व्यक्ति तथा समाज की उन्नति में जीवन का दर्शन किया जा सकता है।तो ऐसा शिक्षा के द्वारा ही संभव है।निष्कर्ष रूप से कहा जा सकता है। कि व्यक्ति के स्वयं के विकास के लिए तथा समाज की उन्नति के लिए शिक्षा की परम् आवश्यकता है।

मानव जीवन में शिक्षा का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,विद्यार्थी जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,शिक्षा का महत्व essay in hindi,शिक्षा का महत्व पर भाषण,जीवन में पढ़ाई कामहत्व,ग्रामीण शिक्षा का महत्व, जीवन में शिक्षक का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा के कार्य,शिक्षा की आवश्यकता क्यों है,हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबंध, Essay on impotance of education in hindi

मानव जीवन में शिक्षा का महत्व

बालक जन्म के समय असहाय होता है।वह अपनी प्रत्येक आवश्यकता की पूर्ति के लिए परिवार के सदस्यों पर निर्भर रहता है।अपनी असहाय अवस्था के कारण ही बालक में शिक्षा प्राप्त करने की योग्यता अधिक होती है।मानव जीवन में शिक्षा निम्नलिखित रुप से आवश्यक है।

  1. व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक ।
  2. समाज की प्रगति के लिए आवश्यक ।
  3. राष्ट्र की प्रगति के लिए आवश्यक ।
  4. मानव कल्याण के लिए आवश्यक ।
  5. सभ्यता संस्कृति के लिए आवश्यक।

प्रारंभिक शिक्षा की पृष्ठभूमि – ( Background of elementary education )

प्राचीन काल मे शिक्षा तीन रूपो में प्रदान की जाती थी। वैदिक कालीन शिक्षा, बौद्धकालीन शिक्षा, मुस्लिम कालीन शिक्षा।

वैदिक कालीन शिक्षा से भारत में शिक्षा का अशाय प्रकाश का प्रकाश का वह स्रोत है।जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में हमारा पथ प्रदर्शन करता है।वैदिक कालीन शिक्षा का उद्देश्य मोक्षा प्राप्त करना ,संस्कृत का संरक्षण, स्वस्थ चरित्र का विकास करना आदि था।

बौद्ध कालीन शिक्षा ब्राह्मण शिक्षा का एक परिवर्तित रूप था।यह एक निशुल्क शिक्षा थी।इसमे धर्म का कोई बंधन नही था।

मुस्लिम कालीन शिक्षा का मुख्य उद्देश्य इस्लाम धर्म का प्रचार प्रसार करना था। यह शिक्षा मौखिक और व्यक्तिगत थी। यह शिक्षा राज्य के संरक्षण में कई जाती थी।

उपसंहार –

आजकल हम देखते हैं। अशिक्षा के प्रभाव की वजह से बच्चों और महिलाओं के खिलाफ अपराध की संख्या में काफी बढोत्तरी हो रही हैं। तो हम साभि का दायित्व बनता हैंम की हम प्रत्येक व्यक्ति के पहुच का शिक्षा को ले जाये। ताकि हम व्यक्ति को सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध हो सके।

हमारे जीवन मे शिक्षा के महत्व पर 10 लाइन,शिक्षा का महत्व esaay in hindi

1.शिक्षा के माध्यम से ही बालक के अंतर्निहित शक्तियों का विकास होता हैं।

2.शिक्षा बालक की सम्पूर्ण आवश्यकतओं की पूर्ति करने में सहायक होती हैं।

3.प्राचीन काल के शिक्षा तीन प्रकार से दी जाती थी- वैदिक कालीन शिक्षा, बौद्धकालीन शिक्षा, मुस्लिम कालीन शिक्षा।

4.हमारे जीवन के लक्ष्य की प्राप्ति में शिक्षा का बहुत योगदान होता हैं।

5.शिक्षा व्यक्ति के जीवन मे ज्ञान रूपी प्रकाश का सहचर करती हैं।

6.शिक्षा समाज की प्रगति में काफी सहायक होता हैं।

7.शिक्षा के माध्यम से समाज के प्रत्येक उद्देश्यों की प्राप्ति सम्भव हैं।

8.जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए शिक्षा अति आवश्यक हैं।

9.शिक्षा हमारे जीवन की प्रगति को दिशा और संचालित करती हैं।

10.आज के आधुनिक तकनीकी रूपी संसार मे शिक्षा बहुत आवश्यक हैं।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दिया गया हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबन्ध आपको काफी पसंद आया होगा।यदि आपको यह पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages- मानव जीवन में शिक्षा का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,विद्यार्थी जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध,शिक्षा का महत्व essay in hindi,शिक्षा का महत्व पर भाषण,जीवन में पढ़ाई कामहत्व,ग्रामीण शिक्षा का महत्व, जीवन में शिक्षक का महत्व,मानव जीवन में शिक्षा के कार्य,शिक्षा की आवश्यकता क्यों है,हमारे जीवन मे शिक्षा का महत्व पर निबंध, Essay on impotance of education in hindi,hmare jivan me siksha ka mahatv, शिक्षा के महत्व पर 10 लाइन

Leave a Comment