कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi

कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi :: कंप्यूटर एक प्रकार का ऐसा यंत्र हैं। जो आकंड़ों का विश्लेषण करके उनको अर्थपूर्ण बनाता हैं। कंप्यूटर का निबन्ध हर एक कक्षा में पूछा जाता हैं। इसीलिए आज hindivaani आपके लिए कंप्यूटर पर निबन्ध , Computer essay in hindi लेकर आया हैं। कंप्यूटर पर निबंध के अंतर्गत आपको कंप्यूटर क्या है?, कंप्यूटर की विशेषताये, कंप्यूटर के उपयोग, कंप्यूटर के अंग आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

कंप्यूटर पर निबन्ध , Computer essay in hindi

कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में लिखा हुआ,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध लिखें,कंप्यूटर पर निबंध बताइए,कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध ,कंप्यूटर की आत्मकथा पर निबंध,कंप्यूटर की आवश्यकता पर निबंध,शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व निबंध,कंप्यूटर उपसंहार,essay on computer in hindi
कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में लिखा हुआ,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध लिखें,कंप्यूटर पर निबंध बताइए,कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध ,कंप्यूटर की आत्मकथा पर निबंध,कंप्यूटर की आवश्यकता पर निबंध,शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व निबंध,कंप्यूटर उपसंहार,essay on computer in hindi

रूपरेखा

  1. कंप्यूटर क्या है।
  2. कंप्यूटर के अंग ।
  3. कंप्यूटर की विशेषताये।
  4. कंप्यूटर के प्रयोग।
  5. कंप्यूटर के कार्य।
  6. उपसंहार।

कंप्यूटर क्या है ? ( What is computer )

कंप्यूटर एक प्रकार का ऐसा यंत्र हैं। जिसका उपयोग हम गणना , यांत्रिकी, अनुसंधान , शोध आदि के लिए करते हैं। कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का ऐसा समूह हैंम जो डाटा को सूचना में परिवर्तित करता हैं। कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के 8 अक्षरों से मिलकर बना हुआ हैं। – COMPUTER.
कंप्यूटर को हिंदी में संगणक भी कहा जाता हैं। जिसका अर्थ होता हैं। गणना। इसका प्रयोग और भी क्षेत्रो में करते है। जैसे – दस्तावेज बनाने में, बहीखाता बनाने में, कर रेल आदि में।

कंप्यूटर के अंग –

कंप्यूटर के निम्नलिखित अंग हैं।

  1. कंप्यूटर डाटा (Computer data)
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer hardware)
  3. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (comouter software)
  4. कंप्यूटर के व्यक्ति(computers people)
  5. गाइडलाइंस एवं विधियां(Guidelines and procedures)
READ MORE ::  Essay on my favourite festival in hindi , मेरे प्रिय पर्व दीपावली पर निबन्ध

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर की निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

शुद्धता – कंप्यूटर द्वारा किसी भी कार्य को बिना गलती के किया जाता है।इसका परिणाम सदैव सही एवं शुद्ध होता है। लेकिन इसके लिए कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे व्यक्ति द्वारा दिया गया डाटा सही होना आवश्यक है।

गति – कंप्यूटर द्वारा किसी किए गए कार्य की गति बहुत अधिक होती है।इसके द्वारा जटिल से जटिल गणना को सेकंड में पूर्ण किया जा सकता है।कंप्यूटर की गति उसके प्रकार एवं कार्य के प्रकार पर निर्भर करती है।

लगातार कार्य करने की क्षमता – कंप्यूटर बिना थके एवं बिना रुके अपने सभी कार्यों को समान गति से निरंतर कर सकता है।

गोपनीयता एवं विश्वसनीयता – कंप्यूटर द्वारा किसी भी कार्य को गोपनीय भी रखा जा सकता है।इसके द्वारा दिए गए परिणाम बहुत ही विश्वसनीय होते हैं।

कंप्यूटर के कार्य

कंप्यूटर की निम्नलिखित कार्य है।

  1. छात्रों के अभिलेखों को रखने के लिए।
  2. वित्तीय व्यवस्था करने के लिए।
  3. छात्रों के बिलों के भुगतान के लिए।
  4. प्राप्तांक परीक्षणों को प्रयोग में लाना।
  5. छात्रों के विकास के लिए निर्देशन करना।
  6. आजकल दूरस्थ शिक्षा के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।यह प्रयोग दो प्रकार का होता है – स्थानीय प्रयोग एवं प्रसारण का प्रयोग।
  7. कंप्यूटर का प्रयोग शैक्षिक परियोजना बनाने में किया जाता है। जैसे – शिक्षा का कलैंडर बनाना समय सारणी बनाना आदि।
READ MORE ::  Importance of books essay in hindi , पुस्तको का महत्व पर निबन्ध

कंप्यूटर के प्रयोग

कंप्यूटर के प्रयोग निम्नलिखित है।

शिक्षा – इंटरनेट के माध्यम से आजकल हम किसी भी जानकारी को सेकंडो में प्राप्त कर सकते हैं।विद्यार्थियों के लिए मल्टीमीडिया के विकास और इंटरनेट के सुलभता की वजह से शिक्षा प्राप्त करने में बहुत ही आसानी हो गई है।

बैंक – बैंक के क्षेत्र में कंप्यूटर ने एक नई क्रांति ला दी है। आज बैंकों के अधिकांश कार्य जैसे -ऑनलाइन बैंकिंग एटीएम द्वारा पैसे निकालना ,चेक भुगतान रुपया गिनना आदि सभी कंप्यूटर के द्वारा ही संभव है।

संचार – कंप्यूटर के प्रयोग ने संचार के क्षेत्र में इंटरनेट के प्रयोग को संभव बनाया है।आधुनिक संचार व्यवस्था की तो कंप्यूटर के अभाव में कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं।टेलीफोन और इंटरनेट ने संचार क्रांति को जन्म दिया है।

चिकित्सा – चिकित्सा क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग के माध्यम से विभिन्न प्रकार के रोगों का पता लगाया जाता है।जो पुराने समय में बहुत कठिन होते हैं।लोगों का विश्लेषण तथा निदान भी कंप्यूटर के द्वारा संभव है।आधुनिक युग में एक्सरे सीटी स्कैन ,अल्ट्रासाउंड, आदि विभिन्न प्रकार की मशीनों का प्रयोग कंप्यूटर के माध्यम से ही किया जाता है।

READ MORE ::  एड्स पर निबन्ध हिंदी में,Hiv Aids essay in hindi

उपसंहार

आजकल के हम जीवन मे यह देखते हैं। कि कंप्यूटर की वजह से यदि हमारा जीवन बहुत आसान हुवा हैं। तो उससे कई प्रकार की समस्याएं भी उतपन्न हुई हैं। जैसे – ज्यादा उपयोग करने से आंखों की रोशनी का कम होना, हमारी प्राइवेसी का खतरे में पड़ना आदि चीजे। इसीलिए यदि हम कंप्यूटर का उपयोग करे तो बहुत ही सावधानी पूर्वक इसका उपयोग करना चाहिए।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi आपको पसन्द आयी होगी। यदि यह कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi आपको पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages – कंप्यूटर पर निबन्ध, Computer essay in hindi,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में लिखा हुआ,कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध लिखें,कंप्यूटर पर निबंध बताइए,कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में,कंप्यूटर पर निबंध ,कंप्यूटर की आत्मकथा पर निबंध,कंप्यूटर की आवश्यकता पर निबंध,शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व निबंध,कंप्यूटर उपसंहार,essay on computer in hindi

Leave a Comment