Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में

Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में :: नमस्कार दोस्तो आशा हैं कि आप अच्छे होंगे। आज हम Hindivaani आपके लिए Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में लेकर आये है। जिसे आप कॉलेज स्कूल में सुना सकते है। साथ ही साथ इस Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में को आसानई से किसी को भी शेयर कर सकते है।

Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में

Best motivational speech in hindi,  प्रेणादायक स्पीच हिंदी में
Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में

समझदार कुत्ता ( Best motivational speech in hindi)

एक बार की बात हैं। कि एक दुकान दिन का पूरा काम खत्म करके दुकान को बंद करने जा रहा था। दुकानदार अचानक से देखता हैं। कि उसके दुकान के पास एक कुत्ता आकर ठहरता हैं। कुत्ते के मुह में थैली थी। थैली में समान का पर्चा और समान लेने के लिए पैसे रखे हुए थे। दुकानदार ने समान का पर्चा निकालकर समान कुत्ते की थैली रख दिया और उसकी थैली से पैसे निकाल कर जितने पैसे हुए उतने ही लेकर उसकी थैली में डाल दिया। अब कुत्ता को समान मिल जाने के पश्चात वह उसे लेकर चलने लगा।

READ MORE ::  महिला सशक्तिकरण पर भाषण, Best Women empowerment speech in hindi

उपयोगी लिंक – बेहतरीन प्रेणादायक कहानी हिंदी में

दुकानदार आश्चर्यजनक हुया की इतने समझदार कुत्ते का मालिक कौन हैं। और दुकानदार यह जानने के लिए काफी उत्सुक हुवा। वह कुत्ते के पीछे पीछे चलने लगा। कुत्ता एक बस स्टॉप में जाकर रुका। और कुछ देर बाद एक बस आती हैं। उसमें कुत्ता चढ़ जाता हैं। कुत्ता के चढ़ जाने के बाद दुकानदार भी उस बस में चढ़कर पीछे बैठ जाता हैं।

अब कंडकर कुत्ते के पास आता हैं। तो कुत्ता अपनी गर्दन को आगे की ओर करता हैं। इसके बाद कंडकर यह देखता हैं। कि गर्दन में एक बेल्ट हैं। जिसमे कुछ पैसे रखे हुए है। और जाने का पता है। इसके पश्चात कंडकर उसे टिकट दे देता हैं।

कुत्ता कुछ देर सफर करने के बाद आगे की तरफ आकर पूछ हिलाते हुए अपना गन्तव्य स्थान के आने का इशारा करता हैं। उसके बाद बस ड्राइवर बस को रोक देता और कुत्ता बस से बाहर आ जाता हैं। पीछे से दुकानदार भी उस जगह पर उतर जाता हैं। अब कुत्ता फिर से चलने लगता हैं। और दुकानदार कुछ देर बाद देखता हैं। कि कुत्ता एक घर मे आकर रुकता हैं। और अपने पैरों से दरवाजा को खटखटाता हैं। अब कुछ देर बाद मकान मालिक घर से निकलता हैं। और गुस्से में कुत्ते की डंडे से पिटाई करता हैं।

READ MORE ::  Shikshaprad kahani , चालक विद्यार्थी और उसकी सूझबूझ

यह बहुत अचंभित करने वाली चीज थी कि मकान मालिक ने कुत्ते की पिटाई क्यों कि।कुत्ते की पिटाई करते हुए मकान मालिक बोलता हैं। की बत्तमीज कहि का पूरी नींद खराब कर दी। चाबी लेकर नही जा सकता हैं।

Best motivational speech in hindi Moral ::

मित्रो इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती हैं।। व्यक्तियों की अपेक्षाओं का कहि नही अंत है। आप कितना भी अछा कार्य कर ले परन्तु कोई गलत कार्य कर लिए एक भी। तो वह आपको उसी को लेकर सुनाएंगे। इसीलिए आप सिर्फ अपना कर्तव्य कर्म करे।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में आपको पसन्द आयी होगी। यदि यह Best motivational speech in hindi, प्रेणादायक स्पीच हिंदी में आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Leave a Comment