स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students

स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students :: आज हिंदीवानी आपके लिए दूसरा विदाई भाषण लेकर आया हैं। जो स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students होगा। यह एक best farewell speech in hindi होगी। जिसको आप आसानी से फेयरवेल कार्यक्रम में अच्छे से बोल पाएंगे। तो आइए शुरू करते है।

स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students,फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर जूनियर, छात्र विदाई भाषण,शिक्षक विदाई पर भाषण,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,विदाई समारोह का भाषण ,विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण,छात्र विदाई समारोह का भाषण,शिक्षक की विदाई पर छात्रों द्वारा भाषण,फेयरवेल स्पीच फॉर सीनियर्स in hindi,विदाई समारोह की शायरी इन हिंदी,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,vidai samaroh ke liye speech, farewell speech in hindi,best farewell speech in hindi,vidai samaroh ke liye farewell speech

स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students

स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students,
स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students,

वन्दनीय मा शारदे आदरणीय प्रधनाचार्य शिक्षकगण, अग्रज और अनुज भाइयो बहनों। आज हम सभी यहां विदाई समारोह को मनाने के लिए उपस्थित हुए हैं। यह एक बहुत ही भावुक दिन हैं।आज हमारे लिए इस विद्यालय का आखिरी दिन हैं। हम में से कुछ छात्रों के आंखों में आंशु हैं।

READ MORE ::  गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech in hindi

मैंने इस कॉलेज में आकर ही मुख्य रूप से यह जाना कि शिक्षा की महत्व क्या है।हमे यहां आकर यहां पता चला कि शिक्षा एक ऐसा इन्वेस्टमेंट हैं।जिसका फायदा हमे जीवन के अंतिम समय तक मिलता हैं।यहां के सभी शिक्षकगण ने अपना अतुलनीय योगदान हमारे जीवन को सावरने में दिया। यह एक विचित्र विडम्बना हैं। की जिस दिन हम सभी विद्यालय में प्रवेश लेकर पढ़ने आये थे। वह दिन हमारे आंखों में आँशु थे। और आज विद्यालय के आखिरी दिन में भी हमारे आंखों में आँशु हैं।

वास्तव में देखा जाए तो यदि किसी भी चीज का अंत हो रहा होता हैं। तो किसी नई चीज का शुभारंभ भी हमारे जीवन मे हो रहा होता हैं। यहां कॉलेज से निकलने के पश्चात हम अलग अलग क्षेत्रो में अपनी अलख को जगायेंगे। और इन सभी चीजो में हमे मदद इस विद्यालय/ कॉलेज के द्वारा दी गयी शिक्षा से मिलेंगी। इस विद्यालय में दिए गए ज्ञान की कीर्ति हम सम्पूर्ण विश्व मे फैलाएंगे। क्योंकि आज कल शक्तिशाली वही इंसान है। जो सबसे ज्यादा ज्ञानी हैं। वह दुनिया की कोई भी चीज को पा सकता हैं।

READ MORE ::  teacher important in hindi,हमारे जीवन मे शिक्षक का महत्व

मैं धन्यवाद करना चाहता हु।यहां के समस्त शिक्षकों का जिन्होंने इन सब चीजो के काबिल बनाया। अब मैं अपने साथियों से यह कहना चाहूंगा। कि आपके साथ जो अभी तक कि मीठी यादे बनाई गई हैं। वह मेरे जीवन का हमेशा अंग रहेगी। जिन्हें मैं कभी नही भूल सकता।आज अंदर से मैं बहुत ही भावुक हु। वह इसीलिए की ऐसा महसूस हो रहा हैं। आज कुछ हमारे जीवन से छूटा जा रहा हैं। वो ऐसे पल छूटे जा रहे है। जो कभी वापस नही आएंगे।

अंत में मैं अपने अनुजों के लिए यह कहना चाहूंगा।कि इस विद्यालय जीवन मे बहुत बार ऐसे पल आते है। जब हम विद्यालय के शिक्षकों की डांट से क्षुब्ध हो जाते है। साथ ही साथ हम उनके प्रति गुस्सा प्रकट करते है।आज मैं आपको यह बताना चाहूंगा। कि आप इन सब डाँटो को कभी कभी बुरा मत माने। क्योंकि यदि आज मै आपके सामने कुछ कहने योग्य बना हु। तो उसका योगदान यहां के शिक्षकों को जाता हैं।
अंत मे मैं शहजाद अहमद जी की पक्तियों से अपनी वाणी को विराम दूँगा।

READ MORE ::  महिला सशक्तिकरण पर भाषण, Best Women empowerment speech in hindi

छोड़ने मैं नहीं जाता उसे दरवाज़े तक ।
लौट आता हूँ कि अब कौन उसे जाता देखे । – शहज़ाद अहमद

आशा हैं कि हमारे द्वारा स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण ,best farewell speech in hindi for students की जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages – स्कूल में विद्यर्थियों के लिए विदाई भाषण , best farewell speech in hindi for students,फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर जूनियर, छात्र विदाई भाषण,शिक्षक विदाई पर भाषण,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,विदाई समारोह का भाषण ,विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण,छात्र विदाई समारोह का भाषण,शिक्षक की विदाई पर छात्रों द्वारा भाषण,फेयरवेल स्पीच फॉर सीनियर्स in hindi,विदाई समारोह की शायरी इन हिंदी,भावुक विदाई भाषण उदाहरण,vidai samaroh ke liye speech, farewell speech in hindi,best farewell speech in hindi,vidai samaroh ke liye farewell speech

Leave a Comment