अध्यापक के लिए विदाई भाषण, best Farewell speech for teacher in hindi

अध्यापक के लिए विदाई भाषण, Farewell speech for teacher in hindi :: विदाई समारोह भाषण हिंदी ने की श्रीखला में हिंदीवानी आज आपके लिए लेकर आये है। अध्यापक के लिए विदाई भाषण, best Farewell speech for teacher in hindi लेकर आये है। यह विदाई समारोह में भाषण हिंदी में आपको अध्यापक के लिए विदाई भाषण, Farewell speech for teacher in hindi में काफी सहायता प्रदान करेगा। जिससे आप प्रभावी ढंग से विदाई समारोह का भाषण अध्यापक के लिए आसानी से दे पाएंगे।

अध्यापक के लिए विदाई भाषण, best Farewell speech for teacher in hindi ::

अध्यापक के लिए विदाई भाषण, Farewell speech for teacher in hindi
अध्यापक के लिए विदाई भाषण, Farewell speech for teacher in hindi

वन्दनीय मा शारदे, आदरणीय प्राचार्य और प्राचार्या मैडम, समस्त शिक्षण गन, और मेरे छोटे बड़े भाइयो बहनो जैसा कि आप सभी लोगो को ज्ञात होगा। कि आज हम सभी अपने प्रिय शिक्षक जितेंद्र गुप्ता जी के विदाई समारोह को मनाने के लिए एकत्रित हुए है। जितेंद्र गुप्ता जी का व्यक्तित्व हम सभी के लिए बहुत ही ज्यादा प्रेरणा स्रोत रहा हैं। वह बहुत ही ज्यादा अनुशासित ढंग से अपने जिंदगी में रहते है। और साथ ही साथ अपने छात्रों को भी हमेशा अनुशासन में रहने की सलाह देते है। और आज उसका यह परिणाम हैं। कि हम सभी को अनुशासित ढंग से किये कार्य कोई भी कठिन कार्य आसान लगते है।

आजकल जब से शिक्षा का निजीकरण हुए है। तब से शिक्षकों में काफी प्रकार के परिवर्तन दिखने को मिले है। और जिसकी वजह से शिक्षकों के सम्मान में कमी आयी हैं। परन्तु हमारे प्रिय शिक्षक जितेंद्र जी ने सम्पूर्ण समपर्ण की भावना से हम सभी को शिक्षा प्रदान की हैं। वह इतना प्रभावी ढंग से हम सभी को कक्षा में शिक्षा प्रदान करते है। जिससे कि हमे किसी भी प्रकार की अन्य अतिरिक्त क्लास की आवश्यकता नही पड़ती हैं। और जिसकी वजह से ही उन्होंने हमारे दिल मे अलग ही किस्म की जगह बना ली हैं।

उनका हमेशा यही कहना आप भारत देश के भावी नागरिक बनकर इस देश को आगे बढाने हेतु हमेशा योगदान करते रहे।इसके लिए। के कहते थे आपके अंदर निष्ठा, ईमानदारी, लगनशीलता, सहोपकरिता , संयम आदि गुण होने चाहिए। और इन सभी गुणों को सीखने के लिए हमे बहुत अधिक कठिनाई नही हुई। क्योंकि ये सभी गुण हमारे प्रिय शिक्षक जितेंद्र जी के अंदर विधमान हैं। हम सभी ने उन्हें अपना आदर्श माना हैं। और यही चाहा हैं। हम सभी उनके जैसा बन पाए तो ये हमारा सौभग्य होगा।

उन्होंने हमें शिक्षक कार्य के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के व्यावहारिक ज्ञान भी दिए। जो हमारे जीवन की रोजमर्रा की समस्याओं को दूर करने के लिए काफी सहायक होते है। वह हमें जीवन मे लक्ष्य को केंद्रित करने में बहुत सहायता प्रदान करते है। हमे मनोवैज्ञानिक कुशलताओं से दक्ष करते है। मैं हमेशा यही चाहूँगा की मुझे आप जैसा शिक्षक मिले।

अंत मे मै कबीर जी के दोहे की पक्तियां कहकर अपनी वाणी को विराम दूंगा।

” गुरु तो ऐसा चाहिए सिख से कछु नहि ले।
सिख तो ऐसा चाहिए गुरु को सब कुछ देय ।।”

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी अध्यापक के लिए विदाई भाषण,best Farewell speech for teacher in hindi आपको काफी पसंद आई होगी। यदि अध्यापक के लिए विदाई भाषण,best Farewell speech for teacher in hindi आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Leave a Comment