Australia ki rajdhani kya hain ,ऑस्ट्रेलिया राजधानी

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है ? :: दोस्तो कैसे है आप । आशा हैं कि आप अच्छे ही होंगे। अपनी विश्व की जानकारियों में हम आज आगे बढ़ रहे है। और आपको ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है ? इसका उत्तर हिंदीवानी आपको देगा। और साथ ही साथ ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा क्या है। और ऑस्ट्रेलिया से संबंधित विभिन्न रोचक तथ्य के बारे में हम आपको बताएंगे। तो आइए शुरू करते है और जानते है। – Australia ki rajdhani kya hain .

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है ? What is the capital of australia in hindi

Australia ki rajdhani kya hain

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा हैं। कुछ लोगो से यदि आप यह पूछेगे कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है ? तो वह उसका उत्तर सिडनी बताएंगे। परन्तु यह इसका उत्तर सही नही हैं। सिडनी ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर के नाम से जाना जाता हैं।ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप हैं। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप पांच राज्यो और तीन प्रदेशो और दक्षिण में मुख्य क्षेत्र तस्मानिया से मिल कर बना हुवा हैं। यह बहुत ही प्यारा देश हैं। इसे हम bush capital के नाम से भी जानते है। क्योंकि इसमें हमे हर जगह हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती हैं।

READ MORE ::  MLA ka full form , एमएलए क्या है ?

ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा तर रहने वाले लोगो हमे ईसाई धर्म के मिलेंगे। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भाषा जो बोली जाती हैं वह अंग्रेजी भाषा ही हैं। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा बहुत ही विकसित शहर हैं। यहां ल वातावरण बहुत ही ज्यादा अच्छा रहता हैं।

उपयोगी लिंक – ग्लोबल वार्मिंग क्या है ? कारण एवम प्रभाव

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा के रोचक तथ्य –

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा को बहुत ही सुनियोजित ढंग से बसाया गया था। 1913 ई में इसे अमेरिका के दो आर्किटेक्चर द्वारा बनाये गए नक्शे के आधार पर इस शहर को बसाया गया था। इस शहर में आपको काफी ऊची ऊची इमारते और रेस्तरां बहुत सारे मिल जाएगे। साथ ही साथ ऑस्ट्रेलिया सरकार के सारे दफ्तर और कार्यलय भी यही पर मौजूद है।

ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा क्या है ?

ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हैं। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ऑस्ट्रेलिया के अलावा क्रिसमस आइलैंड , कोकोस आइलैंड , नारफाल्क आइलैंड और इसके अतिरिक्त भी कई जगहों पर चलती हैं।

READ MORE ::  केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2020, kv admission in hindi

Final word –

आशा हैं कि हमने जो आपको ऑस्ट्रेलिया की राजधानी की जानकारी आपको प्रदान की है। वह आपको काफी पसंद आई होगी।यदि Australia ki rajdhani kya hain की जानकारी आपको पसन्द आयी हो। तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करना मत भूले। और साथ ही साथ हमे कॉमेंट बोसमे इसके बारे में जानकारी प्रदान करे।

Leave a Comment