10 lines on swami vivekanand in hindi,स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन

10 lines on swami vivekanand in hindi,स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन :: स्वामी विवेकानंद भारत मे महान महापुरुषों में से एक है। उनका एक प्रसिद्ध वाक्य हैं। जो हम सब को हमेशा याद रहता हैं कि उठो जागो और तब तक ना रुको जब तक कि लक्ष्य की प्राप्ति ना हो। स्वामी विवेकानंद जी ज्ञान और अध्यात्म से विश्व के हर लोग परिचित है। और वह विश्व भर में इतनी कम उम्र में ही एक अलग ही स्थान बना लिया है। वह ज्यादा तर युवाओ के आदर्श माने जाते है। हर कोई उनके बताए गए मार्ग पर चलना चाहता हैं। आज इसलिए हिंदीवानी आपके लिए 10 lines on swami vivekanand in hindi लेकर आये है। यह जानकारी आपको परीक्षा में स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन लिखने में मदद करेगी। जिससे आप इस तरह के प्रश्नों में स्वामी विवेकानंद के बारे में 10 लाइन आसानी से लिख पाएंगे। तो आइए शुरू करते है।

READ MORE ::  बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ पर निबन्ध,Beti bachao aur beti padhao essay in hindi

10 lines on swami vivekanand in hindi,स्वामी विवेकानन्द पर 10 लाइन

10 lines on swami vivekanand in hindi,स्वामी विवेकानन्द पर 10 लाइन
10 lines on swami vivekanand in hindi,स्वामी विवेकानन्द पर 10 लाइन

1.स्वामी विवेकानन्द जी का जन्म 12 जनवरी 1863 ईसवी को कलकत्ता के सिमुलिया नामक स्थान में हुआ था।इनके बचपन का नाम नरेंद्र नाथ दत्त था।

2.स्वामी विवेकानंद के पिताजी का नाम विश्वनाथ दत्त था । जो एक प्रसिद्ध अटार्नी थे।

3.स्वामी विवेकानंद के गुरुजी का नाम राम कृष्ण परमहंस था।

4.इनकी प्रारंभिक शिक्षा कलकत्ता के प्रसिद्ध प्रेसिडेंसी कॉलेज में हुई थी।

5.स्वामी विवेकानंद जी ने सयुक्त राज्य अमेरिका में 11 सितम्बर 1893 को विश्व धर्म सम्मेलन के रूप में भारत के प्रतिनिधि के रूप में प्रतिभाग किया था।

6.स्वामी विवेकानंद जी ने नवम्बर 1894 ईसवी को न्यूयॉर्क के वेदांत समिति की स्थापना की थी।

7.इन्होंने 1 मई 1997 ईसवी को कलकत्ता में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी।

8.वर्तमान में रामकृष्ण मिशन की विश्व मे अनेक शाखाये हैं। जो कि शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में बहुत ही उत्तम कार्य कर रहा हैं।

READ MORE ::  जनसंख्या वृद्धि पर निबन्ध

9.सन 1985 ईसवी को अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष मानने का संयुक्तराष्ट्र संघ ने घोषणा की। उसके बाद उसी वर्ष भारत सरकार ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की घोषणा की थी।

10.स्वामी विवेकानन्द जी का 4 जुलाई 1902 में 39 वर्ष की उम्र में ही निधन हो गया था।

उपयोगी लिंक – स्वामी विवेकानंद केे सुविचार , Swami vivekanand motivational quotes in hindi

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी स्वामी विवेकानंद पर 10 वाक्य आपको काफी पसंद आए होंगे। यदि स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन आपको पसंद आये तो आप इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे। और हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि यह जानकारी आपको कैसी लगी हैं।

Leave a Comment