10 lines on summer season in hindi,ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन ,

ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन , 10 lines on summer season in hindi :: नमस्कार दोस्तो कैसे है आप। आशा हैं कि आप अच्छे होंगे। आजकल ग्रीष्म ऋतु चल रही हैं। जिस वजह से स्कूल में हमे गर्मियों की छुट्टी होने पर हमें ग्रीष्म ऋतु पर निबन्ध या ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन लिखने को मिलता हैं। इसीलिए Hindivaani आज आपके लिए लेकर आया है। 10 lines on summer season in hindi लेकर आये है। तो आइए शुरू करते है। और पढ़ते हैं ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन

10 lines on summer season in hindi , ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन

10 lines on summer season in hindi
10 lines on summer season in hindi , ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन

1.ग्रीष्म ऋतु सबसे गर्म दिनों के रूप में जाना जाता हैं। इस ऋतु में शुष्क एवम गर्म हवाएं चलने लगती हैं।

2.ग्रीष्म ऋतु में दिन काफी बड़ा होता हैं। जिस वजह से देर रात तक बाजार खुले रहते है। और लोग इनका आनंद रात में ही उठाना पसन्द करते है।

3.बच्चों के लिए गर्मियां की छुटियाँ कर दी जाती हैं। क्योंकी गर्म ऋतु के कारण पढ़ाई करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता हैं।

READ MORE ::  शहीद दिवस पर निबंध - शहीद दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है?

उपयोगी लिंक – मेरे विद्यालय पर 10 लाइन , 10 lines on my school in hindi

4.ग्रीष्म ऋतु में ज्यादा तर लोग अपने दादा – दादी, नाना – नानी या रिश्तेदारों के घर घूमने के लिए जाते है।

5.ग्रीष्म ऋतु में कुछ लोगो की पसंदीदा जगह पहाड़ी इलाके होते है। जहां पर लोग अपने पूरे परिवार और मित्रो के साथ घूमने के लिए जाते है।

6.ग्रीष्म ऋतु चार ऋतुयो में से एक ऋतु हैं।जो मार्च , अप्रैल, जून, जुलाई चार महीनों में रहती हैं। परन्तु सबसे अधिक गर्मी का सामना हमे मई और जून मास में करना पड़ता हैं।

7.ग्रीष्म ऋतु में पेड़ पौधे अधिक सूखने लगते है। पशु पक्षियो को पानी की कमी के कारण मुश्किल का सामना करना पड़ता हैं।

8.ग्रीष्म ऋतु में गर्मी होने के बावजूद भी अच्छे फलों और सब्जियों की उपलब्धता होती हैं। जैसे – आम , लीची , खीरा , ककड़ी, खरबूजा, तरबूज आदि।

9.आजकल की वर्तमान स्तिथि को देख कर व्यक्तियों को भी पानी नही उपलब्ध हो पाता हैं। और गर्मियों में तो और भी अधिक बुरा हाल होता हैं। इसीलिए हम सभी को जल संरक्षण हेतु अधिक से अधिक प्रयास करने चाहिए।

READ MORE ::  बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ पर निबन्ध,Beti bachao aur beti padhao essay in hindi

10.ग्रीष्म ऋतु में पशु पक्षियों को पानी की उपलब्धता बहुत ही कम हो पाती हैं। इसीलिए हमारा यह दायित्व बनता हैं। कि हम सभी अपने छतों पर किसी पात्र में पानी अवश्य रखे।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन , 10 lines on summer season in hindi आपको काफी पसंद आया होगा। यदि आपको ग्रीष्म ऋतु पर 10 लाइन , पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे। साथ ही साथ कॉमेंट बॉक्स में हमे इस विषय मे जानकारी प्रदान कर सकते है।

Leave a Comment