10 lines on my school in hindi , मेरे विद्यालय पर 10 लाइन

10 lines on my school in hindi , मेरे विद्यालय पर 10 लाइन ::विद्यालय के शुरुआती कक्षाओं में हमे अक्सर मेरे विद्यालय पर 10 वाक्य लिखने को आते है। तो इसलिए हिंदीवानी आज आपके लिए 10 lines on my school in hindi लेकर आया हैं। जहां पर आपको मेरे विद्यालय पर निबन्ध लिखने पर बहुत ही आसानी होगी। तो आइए शुरू करते है।

10 lines on my school in hindi , मेरे विद्यालय पर 10 लाइन

10 lines on my school in hindi ,  मेरे विद्यालय पर 10 लाइन
10 lines on my school in hindi , मेरे विद्यालय पर 10 लाइन

1.मेरे विद्यालय का नाम सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सुल्तानपुर हैं।

2.यह हमारे शहर के उत्कृष्ट विद्यालय की सूची में प्रथम स्थान पर आता हैं।क्योंकि प्रत्येक वर्ष इस विद्यालय के छात्रों द्वारा बोर्ड की परीक्षा में लेकर पूरे प्रदेश में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करता हैं।

3.मेरा विद्यालय में एक बड़ा सा खेल का मैदान हैं। जहां पर विभिन्न प्रकार की खेल से सम्बंधित गतिविधियों को छात्रों के द्वारा कराया जाता हैं। साथ ही साथ समय समय पर विभिन्न प्रकार के विद्यालयो के बीच खेलकूद प्रतियोगिता को आयोजित किया जाता हैं।

READ MORE ::  जन्तु कोशिका और पादप कोशिका में अंतर,Difference between animal cell and plant cell in hindi

4.यहां पर एक बड़ी सी लाइब्रेरी हैं। जहां पर सभी प्रकार की ज्ञानवर्धक पुस्तको का भंडार हैं। छात्र अपनी आवश्यकता अनुसार यहां से पुस्तक आसानी कुछ दिनों हेतु पा सकते है।

5.मेरे विद्यालय में 50 कमरे , दो बरामदे , और एक प्रार्थना सभा हैं।यहां पर छात्रों की समस्त मूलभूत आवश्यकताओं को समाहित किया गया हैं।

6.मेरे विद्यालय में विज्ञान से सम्बंधित तीनो प्रयोगशाला हैं। जहां पर हम विभिन्न प्रकार के प्रयोग करके अपनी प्रतिभा को और अधिक निखरते हैं।

7.हमारे विद्यालय में सफेद रंग की शर्ट और स्मो ग्रे रंग का पैंट चलता हैं। जो कि बहुत ही अच्छी ड्रेस हैं।

8.यहां पर एक काफी अच्छी कंप्यूटर लैब हैं। जहां पर हम हफ्ते के दो दिनों में कंप्यूटर का प्रैक्टिकल वर्क को करते हैं।

9.विद्यालय का शैक्षिक वातावरण बहुत ही अच्छा है। मुझे बहुत ही गर्व महसूस होता हैं। कि इस विद्यालय में मुझे पढ़ने का सौभग्य मिला।

10.मेरे विद्यालय के समस्त शिक्षक एक बेहतरीन प्रतिभा वाले व्यक्ति हैं। जो हमारे लिए आदर्श हैं। और जो हमे शिक्षा के अलावा व्यवहारिक ज्ञान को भी समय समय मे प्रदान करते हैं।

READ MORE ::  भाषा विकास , language development in hindi

उपयोगी लिंक – स्वामी विवेकानंद पर 10 वाक्य

महात्मा गांधी पर 10 वाक्य

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी मेरे विद्यालय पर 10 लाइन आपको पसंद आई होगी। यदि मेरे विद्यालय पर 10 लाइन आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे।

Leave a Comment