अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण

अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण :: आज Hindivaani आपको अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण जानकारी प्रदान करेगा। जिसके अंतर्गत आपको अधिगम स्थानांतरण का अर्थ , अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा, अधिगम स्थानांतरण के प्रकार, या सीखने स्थान्तरण के प्रकार ,अधिगम स्थान्तरण को प्रभवित करने वाले कारक आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण ::

अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण
अधिगम स्थानांतरण का अर्थ , अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा, अधिगम स्थानांतरण के प्रकार, या सीखने स्थान्तरण के प्रकार ,अधिगम स्थान्तरण को प्रभवित करने वाले कारक,सीखने के स्थानांतरण का सिद्धांत,अधिगम अंतरण के सिद्धांत,ट्रांसफर ऑफ़ लर्निंग थ्योरी,सीखने के हस्तांतरण की शैक्षिक निहितार्थ,सीखने की प्रक्रिया में सीखने का स्थानांतरण हो सकता है।स्थानांतरण का अर्थ,स्थानांतरण की परिभाषा,अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण

अधिगम स्थानांतरण का अर्थ –

जब पूर्व सीखे गए ज्ञान का नवीन सीखे जाने वाले ज्ञान का प्रभाव पड़ता है। तो उसे हम अधिगम स्थानांतरण कहते हैं। इसे हम सीखने की स्थानांतरण के नाम से भी जानते हैं।

अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा

अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा निम्नलिखित है।

डीज के अनुसार अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा

“सीखने के स्थानांतरण तब होता है।जब एक कार्य का सीखना अथवा निष्पादन दूसरे कार्य के सीखने अथवा निष्पादन में लाभ अथवा हानि पहुंचाता है।”

शिक्षा शब्दकोश के अनुसार अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा

“जब कोई व्यक्ति किसी उद्दीपक के प्रति प्रतिक्रिया करता है। तो अधिगम या सीखना प्रारंभ हो जाता है।अधिगम के विशेष अनुभव व्यक्ति की योग्यता को प्रभावित करते हैं।और उनका रूप में भिन्न होता है।तो वह क्रिया अधिगम स्थानांतरण के रूप में स्वीकारी जाती है।”

क्रो एवं क्रो के अनुसार अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा

“सीखने के क्षेत्र में प्राप्त होने वाले विज्ञान एक कुशलताओं का चिंतन करके अनुभव करने और कार्य करने की आदतों का सीखने के दूसरे क्षेत्र में प्रयोग करना साधरणतः प्रशिक्षण या अधिगम स्थानांतरण कहलाता है।”

अधिगम स्थानांतरण के सिद्धांत

अधिगम स्थानांतरण के मुख्य रूप से दो सिद्धांत है।जोकि निम्नलिखित हैं।

  1. स्थानांतरण के प्राचीन सिद्धांत
  2. स्थानांतरण के आधुनिक सिद्धांत
READ MORE ::  वातावरण का अर्थ और परिभाषा ,Meaning and definition of environment in hindi

स्थानांतरण के प्राचीन सिद्धांत

सीखने के स्थानांतरण के प्राचीन सिद्धांतों के अंतर्गत मानसिक शक्तियों का सिद्धांत और औपचारिक मानसिक प्रशिक्षण के सिद्धांत को सम्मिलित किया गया है।मानसिक प्रक्रियाए अपना अस्तित्व स्वतंत्र रूप से रखते हैं।और वह अपने शक्ति का प्रदर्शन करने में समर्थ रहती है। अतः इनका प्रशिक्षण सीखने में स्थानांतरण को बढ़ावा देता है।

अधिगम स्थानांतरण के आधुनिक सिद्धांत (Modern principles of transfer) –

अधिगम स्थानांतरण के आधुनिक सिद्धांत सिद्धांत के अंतर्गत थार्नडाइक, जड़ एवं बागले आदि के सिद्धांत आते हैं।यह सिद्धांत निम्नलिखित हैं।

थार्नडाइक का समरूप तत्व का सिद्धांत

सीखने के प्रयोग में यह पाया कि बिल्ली अपने पूर्व में प्राप्त हो का प्रयोग सीखने में करते हैं अतः जब व्यक्ति अपने द्वारा संचित नवीन तत्वों को सीखने के लिए समरूप तत्वों को छाँट लेता हैं। तो उनका प्रयोग कर वह नवीन तत्वों को आसानी से सिख लेता हैं। तो इसे समरूप तत्वों का सिद्धांत कहते है।

READ MORE ::  बालक का शारीरिक विकास|Physical development of child

सी एस जड़ का सामान्यीकरण का सिद्धांत

बालक अपने विकास के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के अनुभवों को अर्जित करता है।यह अनुभव मिलकर एक निष्कर्ष निकालते हैं।जिसे हम सिद्धांत कहते हैं। और भविष्य में बालक इन का प्रयोग करके अपने जीवन की समस्याओं को सुन जाता है।इस संपूर्ण प्रक्रिया को सामान्यीकरण कहते हैं।

बागले का सिद्धांत

बागले के सिद्धांत में यह बताया गया ।कि शिक्षा के द्वारा बालक विभिन्न प्रकार के आदर्शों एवं मूल्यों का गठन करते हैं।ताकि वे जीवनभर उनका स्थानांतरण करके लाभ उठा सकें।

अधिगम स्थानांतरण के प्रकार

अधिगम स्थानांतरण के दो प्रकार है।

  1. सकारात्मक अधिगम का स्थानांतरण ।
  2. नकारात्मक अधिगम स्थानांतरण।

सकारात्मक अधिगम का स्थानांतरण – यदि पूर्व ज्ञान ,अनुभव या प्रशिक्षण नए ज्ञान के सीखने में सहायता देते हैं।तो उसे सकारात्मक अधिगम स्थानांतरण कहते हैं।

नकारात्मक अधिगम स्थानांतरण – यदि पूर्व ज्ञान अनुभव अथवा अधिगम प्रकार के सीखने में कठिनाई उपस्थित करते हैं।तो उसे नकारात्मक अधिगम स्थानांतरण कहते हैं।

READ MORE ::  कोहलबर्ग का नैतिक विकास का सिद्धान्त( Moral development theory of Kohlberg in hindi

अधिगम स्थानांतरण को प्रभावित करने वाले कारक

अधिकारी स्थानांतरण को प्रभावित करने वाले कारक निम्नलिखित हैं।

  1. पूर्व अनुभव ।
  2. आभास ।
  3. सरल से कठिन की ओर ।
  4. कौशल ।
  5. उत्साह।

आशा हैं कि हमारे द्वारा दी गयी अधिगम स्थानांतरण या सीखने का स्थानांतरण की जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि यह जानकारी आपको पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे।

Tages – अधिगम स्थानांतरण का अर्थ , अधिगम स्थानांतरण की परिभाषा, अधिगम स्थानांतरण के प्रकार, या सीखने स्थान्तरण के प्रकार ,अधिगम स्थान्तरण को प्रभवित करने वाले कारक,सीखने के स्थानांतरण का सिद्धांत,अधिगम अंतरण के सिद्धांत,ट्रांसफर ऑफ़ लर्निंग थ्योरी,सीखने के हस्तांतरण की शैक्षिक निहितार्थ,सीखने की प्रक्रिया में सीखने का स्थानांतरण हो सकता है।स्थानांतरण का अर्थ,स्थानांतरण की परिभाषा

Leave a Comment